logo-image

जब भारत में खोजा जा रहा था नीरव मोदी को, वो रहता था लंदन के अपने ज्वेलरी स्टोर के ऊपर...

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) घोटाले के मुख्य आरोपी हीरा कारोबारी नीरव मोदी उस वक्त लंदन के अपने ज्वेलरी स्टोर के ऊपर बने फ्लैट में रह रहा था जब उसे भारत में खोजा जा रहा था।

Updated on: 24 Jun 2018, 08:25 PM

लंदन:

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) घोटाले के मुख्य आरोपी हीरा कारोबारी नीरव मोदी उस वक्त लंदन के अपने ज्वेलरी स्टोर के ऊपर बने फ्लैट में रह रहा था जब उसे भारत में खोजा जा रहा था।

लंदन के एक मीडिया रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है। 13,000 करोड़ रुपये घोटाले का मुख्य आरोपी नीरव मोदी लंदन के पॉश मेफेयर इलाके में अपने ज्वेलरी स्टोर के ऊपर रह रहा था।

बता दें कि फरवरी महीने में भारतीय अधिकारियों के द्वारा पासपोर्ट रद्द होने के बावजूद ब्रिटेन के अंदर और बाहर कम से कम चार बार यात्रा कर चुका था।

लंदन के अखबार संडे टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, लंदन में रहने के दौरान नीरव मोदी ओल्ड बॉन्ड स्ट्रीट पर 'नीरव मोदी' ज्वेलरी बुटीक के ऊपर रह रहा था जो कि पिछले सप्ताह ही बंद हो गया।

अखबार ने एक भारतीय अधिकारी का हवाला देते हुए लिखा, 'इस तरह के लोग लंदन में ही क्यों आते हैं? क्योंकि ब्रिटेन इनके लिए एक सुरक्षित जगह है।'

रिपोर्ट में कहा गया है कि मोदी ब्रिटेन को सुरक्षित जगह के रूप में उपयोग करता आ रहा है जिससे भारत और ब्रिटेन के बीच राजनयिक संबंधों को नुकसान पहुंच सकता है।

बता दें कि नीरव मोदी और उनके मामा मेहुल चोकसी (गीतांजलि जेम्स के प्रमुख) ने पीएनबी से फर्जी एलओयू (लेटर ऑफ अंडरटेकिंग) के जरिये 13,000 करोड़ रुपये का घोटाला किया था।

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के खिलाफ इंटरपोल से रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने की मांग की थी।

बता दें कि रेड कॉर्नर नोटिस जारी होने के बाद नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के द्वारा भारतीय पासपोर्ट का उपयोग कर यात्रा करने पर प्रतिबंध लग जाएगा।

इसके अलावा विशेष मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम कानून (पीएमएलए) कोर्ट ने नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के खिलाफ गिरफ्तारी का गैरजमानती वारंट जारी किया हुआ है।

बता दें कि नीरव मोदी और मेहुल चोकसी कई बार प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और सीबीआई को घोटाले की रकम को नहीं लौटाने की बात कह चुके हैं।

और पढ़ें: अमित शाह के बयान पर महबूबा का पलटवार, कहा - हर फैसले में साथ थी बीजेपी