logo-image

नीरव मोदी के चलते टूट गई इस CEO की सगाई, ऐसे किया फ्रॉड

नीरव मोदी के फ्रॉड के चलते देश के बैंकों को ही नहीं एक विदेशी को भी परेशान होना पड़ा है. उसकी सगाई टूट गई है.

Updated on: 08 Oct 2018, 03:27 PM

मुम्‍बई:

PNB को 13 हजार करोड़ रुपए का चूना लगाने वाले नीरव मोदी की धोखाधड़ी की वजह से यह बैंक और वित्‍तीय संस्‍थान ही नहीं अन्‍य लोग भी प्रभावित हुए हैं. एक जानकारी सामने आई है जिसके चलते नीरव मोदी के फर्जी हीरा बेचने के चलते एक कनाडाई नागरिक की सगाई टूट गई. नीरव मोदी ने उसको नकली हीरे की अंगूठी बेचने का अारोप है.

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने छापी खबर
साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट अखबार के अुनसार नीरव ने उस व्यक्ति को 2 लाख डॉलर (1.47 करोड़ रुपए) में नकली हीरे की दो अंगूठियां बेचीं. उसने अपनी गर्लफ्रेंड के साथ सगाई के लिए इन्हें खरीदा था. जब उसकी गर्लफ्रेंड को पता चला कि अंगूठी में लगे हीरे नकली हैं तो उसने सगाई तोड़ दी. अखबार के अनुसार कनाडा के शादी टूटने वाले युवक का नाम पॉल अल्फोंसो. नीरव ने उससे साल 2012 में मुलाकात की थी. यह मुलाकात अमेरिका के बेवरली हिल्स होटल में हुई. इसके कुछ महीने बाद दोनों मलिबू में भी मिले.

पेमेंट कंपनी में है CEO
अल्फोंसो एक पेमेंट प्रोसेसिंग कंपनी के CEO हैं. उन्हें लगा कि नीरव काफी अच्छा व्यक्ति है. कई सालों की बताचीत के बाद अल्फोंसो ने अप्रैल 2018 में नीरव को ई मेल कर दो अंगूठियों का ऑर्डर दिया. पहली अंगूठी के लिए अल्फोंसो का बजट 73.95 लाख रुपए था, लेकिन नीरव ने उसे 3.2 कैरेट की अंगूठी बताकर बजट 88.73 लाख बताया.

और पढ़ें : PNB घोटाला: नीरव मोदी केस में ईडी की बड़ी कार्रवाई, 637 करोड़ रुपये की संपत्‍ति जब्‍त

दूसरी अंगूठी भी नकली निकली
इसके बाद अल्फोंसो की गर्लफ्रेंड ने दूसरी अंगूठी का ऑर्डर दिया. ये अंगूठी 2.5 कैरेट की थी. इसके लिए अल्फोंसो ने 59.15 लाख रुपए का भुगतान किया. जिसके बाद उसने दोनों अंगूठियों के साथ जून में अपनी गर्लफ्रेंड को प्रपोज किया और उससे सगाई कर ली. नीरव ने कई बार मांगने के बाद भी हीरों के सर्टीफिकेट नहीं दिए. अल्फोंसो की गर्लफ्रेंड दोनों अंगूठियों का इंश्योरेंस कराना चाहती थी.

जांच में निकली नकली
इसी साल अगस्त में जब अल्फोंसो की गर्लफ्रेंड ने दोनों अंगूठियों की जांच कराई तो उसे पता चला कि हीरे नकली हैं. बाद में अल्फोंसो को भी नीरव के घोटाले के बारे में सब पता चल गया. अल्फोंसो की गर्लफ्रेंड ने उसे यह कहकर सगाई तोड़ दी कि वह एक चतुर आदमी है. बिना हीरे देखे ही उसने 2 लाख डॉलर दे दिए. गर्लफ्रेंड ने ये भी कहा कि यह सब समझ से परे है. इसलिए वह उसके साथ नहीं रह सकती.

मोदी के खिलाफ दर्ज कराया मामला
अल्फोंसो ने कैलिफोर्निया की एक अदालत में नीरव के खिलाफ मामला दर्द कराया है. उसने 30.66 करोड़ रुपये की क्षतिपूर्ति का भी दावा किया है. जिसकी सुनवाई जनवरी 2019 में होगी. बता दें नीरव इसी साल की जनवरी से लंदन में हैं. अल्फोंसो ने सगाई टूटने के बाद 13 अगस्त को नीरव को एक ई मेल भी किया थी. इसमें उसने लिखा, तुम नहीं जानते, तुमने मुझे कितना दर्द दिया है. तुमने मुझे और मेरी पूर्व मंगेतर को काफी तकलीफ दी है. तुमने मेरी जिंदगी के एक खास मौके को पूरी तरह बर्बाद कर दिया.