logo-image

नेपाल में पहाड़ पर तूफान, 9 पर्वतारोहियों की मौत

पश्चिमी नेपाल की एक हिमालय चोटी पर एक बर्फानी तूफान ने पर्वतारोहियों के बेस कैंप को तबाह कर दिया, जिसमें पांच दक्षिण कोरियाई समेत नौ पर्वतारोहियों की मौत हो गई।

Updated on: 13 Oct 2018, 06:30 PM

काठमांडू:

पश्चिमी नेपाल की एक हिमालय चोटी पर एक बर्फानी तूफान ने पर्वतारोहियों के बेस कैंप को तबाह कर दिया, जिसमें पांच दक्षिण कोरियाई समेत नौ पर्वतारोहियों की मौत हो गई। ये सभी यहां ट्रैकिंग के लिए आए हुए थे। द हिमालयन टाइम्स की खबर के मुताबिक, ट्रेकिंग कैंप नेपाल के प्रबंध निदेशक वांगचू शेरपा ने कहा कि शुक्रवार शाम को माउंट गुर्जा पर तूफान के कोरियनवे गुर्जा हिमाल एक्सपीडिशन 2018 के बेसकैंप से टकराने के बाद पांच कोरियाई पर्वतारोहियों की मौत हो गई। इनमें उनकी टीम का प्रमुख किम चांग हू भी शामिल था।

किम चांग हू दुनिया के 14 सबसे ऊंचे पहाड़ों पर बिना पूरक ऑक्सीजन के चढ़ने वाले सबसे तेज व्यक्ति थे। खबर के मुताबिक, मरने वाले अन्य चार पर्वतारोही नेपाल के थे। अधिकारियों ने सभी मृतकों की पहचान कर ली है।

पुलिस के एक अधिकारी ने कहा कि सुबह बचाव दल के साथ एक हेलीकॉप्टर को स्थल पर भेज दिया गया है, लेकिन वह खराब मौसम के कारण बेसकैंप पर उतरने में विफल रहा।

पुलिस का एक बचाव दल बाद में पैदल ही घटनास्थल की ओर रवाना हो गया है।