नेपाल में पहाड़ पर तूफान, 9 पर्वतारोहियों की मौत

पश्चिमी नेपाल की एक हिमालय चोटी पर एक बर्फानी तूफान ने पर्वतारोहियों के बेस कैंप को तबाह कर दिया, जिसमें पांच दक्षिण कोरियाई समेत नौ पर्वतारोहियों की मौत हो गई।

  |   Updated On : October 13, 2018 06:30 PM
प्रतीकात्मक फोटो

प्रतीकात्मक फोटो

काठमांडू:  

पश्चिमी नेपाल की एक हिमालय चोटी पर एक बर्फानी तूफान ने पर्वतारोहियों के बेस कैंप को तबाह कर दिया, जिसमें पांच दक्षिण कोरियाई समेत नौ पर्वतारोहियों की मौत हो गई। ये सभी यहां ट्रैकिंग के लिए आए हुए थे। द हिमालयन टाइम्स की खबर के मुताबिक, ट्रेकिंग कैंप नेपाल के प्रबंध निदेशक वांगचू शेरपा ने कहा कि शुक्रवार शाम को माउंट गुर्जा पर तूफान के कोरियनवे गुर्जा हिमाल एक्सपीडिशन 2018 के बेसकैंप से टकराने के बाद पांच कोरियाई पर्वतारोहियों की मौत हो गई। इनमें उनकी टीम का प्रमुख किम चांग हू भी शामिल था।

किम चांग हू दुनिया के 14 सबसे ऊंचे पहाड़ों पर बिना पूरक ऑक्सीजन के चढ़ने वाले सबसे तेज व्यक्ति थे। खबर के मुताबिक, मरने वाले अन्य चार पर्वतारोही नेपाल के थे। अधिकारियों ने सभी मृतकों की पहचान कर ली है।

पुलिस के एक अधिकारी ने कहा कि सुबह बचाव दल के साथ एक हेलीकॉप्टर को स्थल पर भेज दिया गया है, लेकिन वह खराब मौसम के कारण बेसकैंप पर उतरने में विफल रहा।

पुलिस का एक बचाव दल बाद में पैदल ही घटनास्थल की ओर रवाना हो गया है।

First Published: Saturday, October 13, 2018 06:30 PM

RELATED TAG: Nepal, South Korea, South And Central Asia,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो