logo-image

नवाज शरीफ के इस्तीफे से सीपीईसी पर पड़ेगा प्रभाव: चीनी अख़बार

चीन के एक दैनिक ग्लोबल टाइम्स का दावा , नवाज शरीफ के इस्तीफा देने से सीपीईसी परियोजना पर आंशिक प्रभाव पड़ सकता है।

Updated on: 04 Aug 2017, 12:03 AM

नई दिल्ली:

नवाज शरीफ के पकिस्तान के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने से चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (सीपीईसी) परियोजना पर आंशिक प्रभाव पड़ सकता है। चीन के सरकारी अख़बार ग्लोबल टाइम्स में प्रकाशित एक लेख में ये बात कही गयी है।

इसमें कहा गया है कि भले ही 50 बिलियन डॉलर की यह महत्वाकांक्षी सीपीईसी परियोजना पूरी तरह से ठप्प न हो लेकिन कुछ असर तो जरुर पड़ेगा।

ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक , ' नवाज शरीफ को प्रधानमंत्री पद के लिए अयोग्य ठहराए जाने से सीपीईसी पर प्रभाव पड़ेगा क्यूंकि पकिस्तान की राजनीतिक पार्टियों में इस परियोजना को लेकर काफी असहमति है। खासकर के इस आर्थिक गलियारे के पूर्वी या पश्चिमी मार्गों में से एक को तवज्जो देने को लेकर कभी एक राय नहीं बन पाई ।'

हालांकि अखबार ने ये भी कहा कि शरीफ के इस्तीफे से पकिस्तान-चीन के रिश्तों पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

आर्थिक रूप से संपन्न पंजाब और सिंध प्रांत आर्थिक गलियारे के पूर्वी मार्ग पर स्थित है वहीं पश्चिमी मार्ग पर खैबर पख्तूनख्वा और बलूचिस्तान जैसे कम विकसित प्रांत आते है।

अखबार का कहना है , 'नवाज शरीफ हमेशा से पूर्वी मार्ग के पक्ष में थे जबकि विपक्षी दल के नेता हमेशा से पश्चिमी मार्ग को तवज्जो दिया करते थे। अगर आने वाले 2018 चुनावों में सत्ता में परिवर्तन होता है तो सीपीईसी पर भी उसका असर साफ़ दिखेगा। '

और पढ़े: नवाज शरीफ के इस्तीफे से सीपीईसी पर नहीं पड़ेगा कोई असर: चीन