logo-image

पाकिस्तान के पूर्व PM नवाज और मरियम को भ्रष्टाचार के मामले में हुई जेल

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को 10 साल की सजा सुनाई गई है। साथ ही उनकी बेटी मरियम नवाज को भी कोर्ट ने 7 साल की सजा सुनाई।

Updated on: 06 Jul 2018, 10:29 PM

नई दिल्ली:

पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को भ्रष्टाचार के एक मामले में जवाबदेही अदालत ने शुक्रवार को 10 साल कारावास की सजा सुनाई। डॉन ऑनलाइन के मुताबिक, राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो द्वारा दाखिल मामले में शरीफ की बेटी मरयम नवाज को सात साल कैद की सजा, जबकि उनके पति सेवानिवृत्त कैप्टन सफदर को एक साल जेल की सजा सुनाई गई।

शरीफ के परिवार पर तीन मामलों में भ्रष्टाचार के आरोप तय किए गए हैं। पूर्व प्रधानमंत्री व उनकी बेटी देश में मौजूद नहीं थे, जबकि शरीफ के दामाद अदालत से गैरहाजिर थे।

जवाबदेही अदालत के न्यायाधीश मोहम्मद बशीर ने सुबह से कई बार टालने के बाद फैसला सुनाया। अदालत ने आदेश दिया कि लंदन में शरीफ के परिवार का एवेनफील्ड अपार्टमेंट को संघीय सरकार जब्त करेगी।

मरयम नवाज व उनके पति को 25 जुलाई को होने वाले चुनाव में क्रमश: लाहौर व मनशेरा से लड़ने से रोक दिया गया है।

पिता व बेटी दोनों ने अदालत से सात दिनों की छूट मांगी थी। उन्होंने कहा था कि वे फैसला सुनाए जाने के दौरान अदालत में रहना चाहते हैं। हालांकि, उनकी याचिका खारिज कर दी गई और उनकी गैरहाजिरी में फैसला सुना दिया गया।

क्या है मामला?

नवाज और उनके परिवार पर आरोप लगा है कि उन्‍होंने लंदन के पॉश इलाके में फ्लैट्स खरीदे हैं और वे इस बात को साबित नहीं कर पाए हैं कि इन फ्लैट्स की कीमत उन्‍होंने कैसे अदा की।

फिलहाल लंदन में हैं नवाज

वह इस समय लंदन में हैं जहां वह अपनी पत्नी कुलसूम नवाज की बीमारी कैंसर का इलाज करवा रहे हैं। जुलाई 2017 में पाकिस्‍तानी सुप्रीम कोर्ट ने उन्‍हें अयोग्‍य करार देते हुए उन्‍हें पद से हटने का आदेश जारी किया था।

उस समय वह वहां के प्रधानमंत्री थे। इस आदेश के बाद शरीफ ने कहा था कि पाकिस्तानी मिलिट्री के साथ कोर्ट के कुछ लोग मिल गए हैं और उनके खिलाफ एक बाद एक केस चलाए जा रहे हैं।

सभी राज्यों की खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें