नवाज शरीफ और बेटी मरियम लाहौर एयरपोर्ट से गिरफ़्तार, विशेष विमान से भेजे गए इस्लामाबाद

वतन वापसी से पहले आबू धाबी एयरपोर्ट पर पहुंचने के बाद नवाज़ शरीफ़ ने कहा कि मैं वही कर रहा हूं जो मुझे करना चाहिए।

  |   Updated On : July 13, 2018 10:56 PM
नवाज़ शरीफ़, पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री

नवाज़ शरीफ़, पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री

नई दिल्ली:  

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ़ आज (शुक्रवार) पाकिस्तान वापसी कर रहे हैं। वतन वापसी से पहले आबू धाबी एयरपोर्ट पर पहुंचने के बाद नवाज़ शरीफ़ ने कहा कि मैं वही कर रहा हूं जो मुझे करना चाहिए। में अपना संघर्ष आगे बढ़ा रहा हूं और पाकिस्तान रवाना हो रहा हूं लेकिन अब चुनाव की क्या विश्वसनीयता रह जाएगी? चुनावी नतीजों पर कौन भरोसा करेगा?

नवाज़ शरीफ़ ने कहा, 'मुझे लाहोर से सीधे जेल ले जाया जाएगा। मैं पाकिस्तान के आने वाली पीढ़ियों के लिए बलिदान दे रहा हूं। ऐसा मौका दोबारा नहीं आएगा, चलिए सब मिलकर पाकिस्तान के बेहतर भविष्य के लिए काम करते हैं।'

गौरतलब है कि नवाज़ शरीफ़ शुक्रवार सुबह लंदन से पाकिस्तान के लिए रवाना हुए हैं। नवाज़ अपनी बेटी मरियम के साथ आबू धाबी एयरपोर्ट पहुंच चुके हैं। दोनों यहां से लाहौर के लिए रवाना होंगे।

LIVE अपडेट्स

# पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ़ और मरियम नवाज़ को गिरफ्तार कर विशेष एयरक्राफ्ट से इस्लामाबाद भेजा जा रहा है।

# नवाज़ शरीफ़ और बेटी मरियम को लाहौर एयरपोर्ट से गिरफ़्तार किया गया। दोनो आबू धाबी से लाहौर एयरपोर्ट पहुंचे थे।

# नवाज़ शरीफ़ की मां बेग़म शमीम अख़्तर और भाई शहनबाज़ शरीफ़ का बेटा शमीम अख़्तर को लाहौर एयरपोर्ट में घुसने दिया गया।

# नवाज़ शरीफ़ और मरियम लाहौर एयरपोर्ट पहुंच गए हैं। बताया जा रहा है कि दोनों को हेलीकॉप्टर से सीधे इस्लामाबाद के अडियाला जेल भेजा जा सकता है। 

# लाहौर में माहौल बिगड़ गया है, कई जगह से पत्थरबाजी की ख़बर सामने आ रही है। नवाज़ और मरियम शरीफ़ का फ्लाइट रूट भी बदल दिया गया है।

# ऐसी ख़बर मिल रही है कि नवाज़ शरीफ़ और मरियम का फ्लाइट रूट डायवर्ट किया गया है। उन्हें लाहौर नहीं अब सीधे इस्लामाबाद लाया जाएगा।

# नवाज़ शरीफ़ अपनी बेटी मरियम के साथ आबू धाबी से लाहौर के लिए रवाना। 

# मियां नवाज़ शरीफ़ कुछ घंटों में लाहौर एयरपोर्ट पहुंचने वाले हैं। मैं सभी लोगों से अपील करता हूं कि वो उनके स्वागत के लिए भारी संख्या में एयरपोर्ट पहुंचे। फिलहाल मैं दूर शहर में हूं जहां लोग नवाज़ शरीफ़ के स्वागत के लिए इकट्ठा हो रहे हैं। 

# नवाज शरीफ और मरियम की फ्लाइट उड़ान में अनिश्चित काल की देरी। पहले दोनो शाम 6.15 पर लाहौर पहुंचने वाले थे। 

# कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पूरे शहर में 10 हजार पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है।

# पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की राजधानी लाहौर में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी।

# शरीफ समर्थक सड़क पर भारी संख्या में एकत्र हो रहे हैं। उन्हें एयरपोर्ट की तरफ जाने से रोक दिया गया है।

पाकिस्तानी अख़बार डॉन के मुताबिक नवाज और मरियम जैसे ही लाहौर एयरपोर्ट पहुंचेंगे, ऊन्हें गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

जानकारी मिली है कि इन दोनों को हेलिकॉप्टर से इस्लामाबाद लाया जाया जा सकता है और अडियाला जेल में रखा जा सकता है।

समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, लाहौर पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी शहजाद अकबर ने कहा, 'अधिकारियों ने पुलिस को शरीफ व उनकी बेटी के यहां पहुंचने पर उनकी गिरफ्तरी में मदद करने का आदेश दिया गया है। इसलिए निस्संदेह पुलिस इस संदर्भ में मदद करेगी।'

तीन बार प्रधानमंत्री रह चुके नवाज को बीते साल एक भ्रष्टाचार मामले की जांच के बाद पद से हटा दिया गया था।

शरीफ को बीते हफ्ते उनकी गैरहाजिरी में लंदन में उनके परिवार के चार लक्जरी फ्लैटों के स्वामित्व पर 10 साल की सजा सुनाई गई। शरीफ की बेटी मरयम और दामाद कैप्टन (सेवानिवृत्त) मुहम्मद सफदर अवान को क्रमश: सात साल और एक साल की सजा सुनाई गई है।

पिछले साल सुप्रीम कोर्ट के पनामागेट फैसले के निर्देश के तहत भ्रष्टाचार रोधी निकाय ने पूर्व प्रधानमंत्री व उनके बच्चों के खिलाफ दाखिल भ्रष्टाचार के कई मामलों में एवेनफील्ड भ्रष्टाचार का मामला भी शामिल है।

पंजाब प्रांत की सरकार ने शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग (पीएमएल-एन) के विरोध प्रदर्शन पर रोक लगा दी है और दिन भर के लिए मोबाइल फोन सेवा भी बंद कर दी है।

हालांकि, पीएमएल-एन के अध्यक्ष शहबाज शरीफ ने कहा है कि वह अपने भाई की अगवानी के लिए शांतिपूर्ण प्रदर्शन की अगुवाई करेंगे।

इस दौरान हजारों समर्थकों के हवाईअड्डे पर पहुंचने की उम्मीद है, जबकि लाहौर में सैकड़ों पार्टी कार्यकर्ताओं को शरीफ की वापसी से पहले कथित तौर पर हिरासत में ले लिया गया है।

नवाज शरीफ ने लोगों से एकत्र होने का आह्वान किया है।

शरीफ के एक वीडियो संदेश में उन्होंने अपने समर्थकों से उनके साथ खड़े होने का आग्रह किया है। इस वीडियो को मरयम ने ट्वीट किया है।

और पढ़ें- मुसलमानों के हिस्से की जमीन राम मंदिर के लिए दिया जाए: शिया वक्फ बोर्ड

First Published: Friday, July 13, 2018 05:19 PM

RELATED TAG: Nawaz Sharif, Maryam Sharif, Nawaz Sharif Returning Pakistan, Abu Dhabi, Islamabad, Lahore, Pakistan,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो