logo-image

मालदीव संकट: विपक्षी दल के MP को सेना ने जबरन संसद परिसर से निकाला

मालदीव में जारी राजनीतिक संकट के बीच सेना ने संसद से सभी सांसदों को जबरन बाहर निकाल दिया।

Updated on: 14 Feb 2018, 09:03 PM

नई दिल्ली:

मालदीव में जारी राजनीतिक संकट के बीच सेना ने संसद से सभी सांसदों को जबरन बाहर निकाल दिया। विपक्षी दल मालदीव डेमोक्रेटिक पार्टी (एमडीपी) ने ट्विट कर कहा, 'सेना नियंत्रित मालदीव संसद से सांसदों को परिसर से जबरन बाहर कर दिया गया।'

एमडीपी की ओर से साझा किये गये वीडियो में साफ दिख रहा है कि बड़ी संख्या में मौजूद सेना के जवान लोगों को उठाकर गेट के ऊपर से बाहर कर रहे हैं। वहीं गेट पर मौजूद लोग उन्हें भीतर की ओर धक्का दे रहे हैं।

एमडीपी के महासचिव अनस अब्दुल सत्तार ने ट्वीट कर कहा, 'सुरक्षा बलों ने सांसद को मजलिस (संसद) परिसर से बाहर फेंक दिया। चीफ जस्टिस अब्दुल्ला सईद ने सही कहा था कि उन्हें घसीटकर चैंबर से बाहर निकाल दिया गया।'

आपको बता दें कि मालदीव सुप्रीम कोर्ट के पांच जस्टिस ने एक फरवरी को अपने आदेश में सरकार को निर्वासित राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद समेत नौ प्रमुख राजनेताओं की रिहाई करने को कहा था।

और पढ़ें: ओवैसी को सेना का जवाब, कहा- शहीदों का धर्म नहीं होता

इसके साथ ही अदालत ने 12 निलंबित विपक्षी सांसदों को बहाल करने के आदेश दिए थे। इसे मौजूदा राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन ने मानने से इनकार कर दिया और देश में आपातकाल लगा दिया। इसके बाद सुरक्षाबलों ने सुप्रीम कोर्ट के पांच में से दो न्यायाधीशों को गिरफ्तार कर लिया था।

मालदीव के राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन अगर सुप्रीम कोर्ट के फैसले मान लेते तो सरकार से बेदखल होना पड़ता। राजनीतिक संकट को देखते हुए मालदीव के सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले को वापस ले लिया था।

और पढ़ें: भारत में घुसपैठ की फिराक में 300 पाकिस्तानी आतंकी, सेना की कड़ी नजर