logo-image

पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद सहित कई शहरों में गहराया पानी का संकट

पाकिस्तान के दो शहरों रावलपिंडी और इस्लामाबाद में जलसंकट गहराता जा रहा है

Updated on: 12 Dec 2016, 11:34 PM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान के दो शहरों रावलपिंडी और इस्लामाबाद में जलसंकट गहराता जा रहा है। ऐसा लंबे समय तक शुष्क मौसम के कारण पाकिस्तान के खानपुर बांध के सूखने से हो रहा है।

बांध के अधिकारियों ने रविवार को पाकिस्तानी अखबार 'डॉन' को बताया कि लंबे समय तक शुष्क मौसम और जलग्रहण इलाकों में ज्यादा बारिश नहीं होने के कारण पानी के प्रवाह में कमी की वजह से भूमिगत चट्टाने और बांध की तलहटी कई जगह दिखाई देने लगी है। यह एक खतरनाक चेतावनी है।

अधिकारी ने इसकी भी पुष्टि की कि जलाशय में पानी का स्तर चिंताजनक रूप से निम्न स्तर पर पहुंच गया है। दूसरी तरफ जानकारों का कहना है कि तक्षशिला और वाह में जलस्तर तेजी से घट रहा है। इससे ट्यूबेल के पानी में भी कमी आ रहा है।

बांध में पानी का स्तर रविवार को समुद्र तल से 1,952 फीट ऊपर रहा। यह इसके न्यूनतम स्तर 1910 फीट से सिर्फ 42 फीट ऊपर है। बांध में पानी का प्रवाह 25 क्यूसेक रहा, जबकि बांध से सीडीए इस्लामाबाद और रावलपिंडी छावनी बोर्ड सहित कई नगर निगम के लोगों को पानी की 187.18 क्यूसेक लीटर पानी की जरूरत हर दिन होती है।

अधिकारियों के अनुसार, मौजूदा शुष्क मौसम के कारण बांध में पानी का स्तर 30 फीट तक गिरा है। इससे रावलपिंडी और इस्लामाबाद की आपूर्ति में कमी हो सकती है। उन्हें डर है कि यदि जलग्रहण वाले इलाकों में जल्द ही बारिश नहीं हुई तो सिंचाई के लिए पानी की आपूर्ति में कटौती जरूरी हो जाएगी।