logo-image

'लॉरियल' कम्पनी की वारिस लिलियन बेटनकोर्ट का निधन , सबसे अमीर महिला के ख़िताब से थी सम्मानित

सौंदर्य प्रसाधन कंपनी लॉरियल की वारिस लिलियन बेटनकोर्ट का 94 साल में निधन हो गया। वह डिमेंशिया से पीड़ित थीं यानि कि भूलने की बीमारी से ग्रस्त थी ।

Updated on: 22 Sep 2017, 04:18 PM

highlights

  • लॉरियल की वारिस लिलियन बेटनकोर्ट का 94 साल में निधन
  • फ़ोर्ब्स पत्रिका ने 2017 में दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में उन्हें 14वें नंबर पर रखा था
  • वह डिमेंशिया नामक बिमारी से थी पीड़ित

नई दिल्ली:

सौंदर्य प्रसाधन कंपनी लॉरियल की वारिस लिलियन बेटनकोर्ट का 94 साल में निधन हो गया। वह डिमेंशिया से पीड़ित थीं यानि कि भूलने की बीमारी से ग्रस्त थी ।

लिलआने की बेटी फ्रांस्वा बेटनकोर्ट मेयर्स ने कहा, ‘लिलियन बेटनकोर्ट का कल रात घर पर निधन हो गया।' वहीं कंपनी के चेयरमैन और सीईओ जीन पॉल एगॉन ने कहा, 'हम लिलियन बेटनकोर्ट को हमेशा सराहते रहे। वह हमेशा ही लॉरियल, कंपनी और इसके कर्मचारियों से जुड़ी रहीं। उनका लिलियन का कंपनी की सफलता में योगदान रहा है। एक महान दयालु महिला हमें छोड़कर चली गई, हम उन्हें कभी नहीं भूलेंगे।'

यह भी पढ़े: बेनजीर भुट्टो की हत्या में जरदारी शामिल : परवेज मुशर्रफ

लिलियन बेटनकोर्ट दुनिया की सबसे अमीर महिला थीं. 2017 में उनकी कुल संपत्ति 40 अरब डॉलर होने का अनुमान लगाया गया था।
फ़ोर्ब्स पत्रिका ने 2017 में दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में उन्हें 14वें नंबर पर रखा था। लिलियन बेटनकोर्ट सौंदर्य प्रसाधन कंपनी लॉरियल में प्रमुख शेयरधारक थीं

उन्होंने वर्ष 2012 में कंपनी का बोर्ड छोड़ दिया था और उसके बाद उन्हें सार्वजनिक तौर पर कम ही देखा गया लेकिन वह उम्र बढ़ने की वजह से भूलने की बीमारी का पता चलने के बाद शोषण मामले के कारण सुर्खियों में रहीं।

साल 2012 में कंपनी के बोर्ड से अलग होने के बाद भी वह सुर्खियों में रही थीं क्योंकि आठ लोगों को डिमेंशिया से जूझ रहीं लिलिएन की खराब सेहत का फायदा उठाने का दोषी पाया गया था।

लिलियन बेटनकोर्ट के पिता उज़ेन श्वेलर ने 1909 में एक कंपनी शुरू की थी जो आज सबसे बड़े लॉरियल ग्रुप में बदल गई है। साल 1952 में उनके पिता की मृत्यु के बाद लिलियन ने लॉरियल की बागड़ोर संभाली थी।

यह भी पढ़े: डोनाल्ड ट्रंप की धमकी पर बोला किम जोंग उन, बेहूदा बयानों की भारी कीमत चुकानी पड़ेगी