मेक इन इंडिया कार्यक्रम में मजबूत भागीदार रहा है स्वीडन: PM

प्रधानमंत्री मोदी स्वीडन के प्रधानमंत्री लॉफवेन के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे, जिसमें दोनों देशों के बीच कई समझौतों पर हस्ताक्षर होने हैं।

  |   Updated On : April 17, 2018 09:00 PM
स्वीडन प्रधानमंत्री लवैन के साथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (फोटो: ANI)

स्वीडन प्रधानमंत्री लवैन के साथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (फोटो: ANI)

ख़ास बातें
  •  दोनों देशों के बीच कई समझौतों पर हस्ताक्षर होने हैं
  •  प्रधानमंत्री मोदी यूरोप के तीन देशों के दौरे पर हैं
  •  लंदन में थेरेसा में के साथ 18 अप्रैल को द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे

स्टॉकहोम:  

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार देर रात को भारत-नॉर्डिक समिट में हिस्सा लेने स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम पहुंचे। स्टॉकहोम अरलांडा एयरपोर्ट पर स्वीडिश प्रधानमंत्री स्टीफन लॉफवेन पीएम मोदी का स्वागत करने पहुंचे।

दोनों देशों के बीच करीब 1:30 बजे (स्वीडन स्थानीय समय) प्रेस कांफ्रेंस के बाद द्विपक्षीय समझौतों पर हस्ताक्षर करेंगे। इसके अलावा मोदी और लॉफवेन स्वीडन के सीईओ के साथ गोलमेज वार्ता में भाग लेंगे।

साथ ही प्रधानमंत्री मोदी स्वीडन के प्रधानमंत्री लॉफवेन के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे, जिसमें दोनों देशों के बीच कई समझौतों पर हस्ताक्षर होने हैं।

उसके बाद स्वीडन में प्रधानमंत्री भारत-नॉर्डिक समिट और कॉमनवेल्थ हेड्स ऑफ गवर्नमेंट मीटिंग (सीएचओजीएम) में हिस्सा लेंगे। जहां मोदी और ल्योव्हेन के अलावा चार नोरडिक देश डेनमार्क, फिनलैंड, आईसलैंड और नॉर्वे के प्रधानमंत्री भी मौजूद रहेंगे।

LIVE अपडेट्स:

# स्वीडन में आइसलैंड और फिनलैंड के प्रधानमंत्रियों से मिले पीएम मोदी।

# व्यापार और निवेश से जुड़े विषयों पर आज प्रधानमंत्री लवैन और मैं स्वीडन के प्रमुख सीईओ के साथ मिल कर चर्चा करेंगे: पीएम

हम नवीकरणीय ऊर्जा, शहरी परिवहन, कचरा प्रबंधन जैसे विषयों पर भी ध्यान दे रहे हैं, जो भारत के लोगों के जीवन जीने की गुणवत्ता से जुड़े विषय हैं: पीएम मोदी

हमारी बातचीत का प्रमुख केंद्र भारत के विकास में बन रहे अवसरों में स्वीडन किस प्रकार भारत के साथ 'विन-विन पार्टनरशिप' कर सकता है। इसके परिणामस्वरूप आज हमने एक इनोवेशन पार्टनरशिप और ज्वाइंट एक्शन प्लान पर सहमति बनाई है: पीएम मोदी

भारत के मेक इन इंडिया कार्यक्रम में स्वीडन शुरू से ही एक मजबूत भागीदार रहा है। 2016 में मुंबई में प्रधानमंत्री लवैन खुद एक बड़े बिजनेस डेलिगेशन के साथ कार्यक्रम में शामिल हुए थे: पीएम मोदी

यह मेरी पहली स्वीडन यात्रा है, लगभग तीन दशकों के बाद कोई भारतीय प्रधानमंत्री स्वीडन यात्रा पर आया है: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने स्वीडिश प्रधानमंत्री स्टीफन लॉफवेन से की मुलाकात, थोड़ी देर में शुरू होगी दोनों देशों की प्रेस वार्ता।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्टॉकहोम में स्वीडन के राजा कार्ल 16वें गुस्ताफ से मुलाकात की।

# स्वीडन पहुंचने पर प्रधानमंत्री मोदी ने ट्विटर पर लिखा, 'स्टॉकहोम पहुंच गया। एयरपोर्ट पर गर्मजोशी के साथ स्वागत करने के लिए स्वीडिश प्रधानमंत्री का धन्यवाद करता हूं।'

पीएम मोदी स्टॉकहोम यूनिवर्सिटी में शाम को एक सामुदायिक कार्यक्रम में भी हिस्सा लेंगे जिसके बाद वे लंदन के लिए रवाना हो जाएंगे।

प्रधानमंत्री मोदी यूरोप के तीन देशों के दौरे पर हैं, यहां से वह ब्रिटेन और जर्मनी जाएंगे। किसी भारतीय प्रधानमंत्री की 30 साल में स्वीडन की यह पहली यात्रा है। इससे पहले राजीव गांधी ने 1988 में स्वीडन का दौरा किया था।

लंदन में वह ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे के साथ 18 अप्रैल को द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे।

इसके बाद वह लंदन में 19-20 अप्रैल को इस साल के राष्ट्रमंडल सरकार के प्रमुखों की बैठक में शिरकत करेंगे। ब्रिटेन से 20 अप्रैल को लौटते वक्त वह जर्मनी में रुकेंगे, जहां वह जर्मन चांसलर एंजेला मार्केल से मुलाकात करेंगे।

और पढ़ें: पूर्व FBI प्रमुख ने कहा, डोनाल्ड ट्रंप नैतिक रूप से राष्ट्रपति बनने के लायक नहीं

First Published: Tuesday, April 17, 2018 07:34 AM

RELATED TAG: Narendra Modi Arrives At Sweden, Narendra Modi, Pm Modi, Sweden, Stockholm, Stefan Lofven, India Nordic Summit,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो