logo-image

G-20 Live: पीएम मोदी ने ब्रिक्स नेताओं से की मुलाकात, कहा-शी जिनपिंग के नेतृत्व में ब्रिक्स ने किया अच्छा काम

इस सम्मेलन में नरेंद्र मोदी के अलावा ब्रिक्स देश ब्राजील, रूस, भारत, चीन एवं दक्षिण अफ्रीका के नेताओं की बैठक में भी भाग लेंगे और कुछ नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे।

Updated on: 07 Jul 2017, 06:59 PM

नई दिल्ली:

जी-20 का शिखर सम्मेलन जर्मनी के हैम्बर्ग में शुरु हो गया है। इस साल के जी-20 सम्मेलन का विषय 'शेपिंग एन इंटर-कनेक्टिड वर्ल्ड' रखा गया है। सम्मलेन की शुरुआत से पहलेे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से हाथ मिलाया। 

सम्मेलन के दौरान चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और पीएम मोदी के बीच कोई द्विपक्षीय बातचीत नहीं होगी। सिक्किम सेक्टर में सैन्य गतिरोध की वजह से पिछले 20 दिनों से भारत और चीन आमने सामने हैं।

सम्मेलन में नरेंद्र मोदी के अलावा ब्रिक्स देश ब्राजील, रूस, भारत, चीन एवं दक्षिण अफ्रीका के नेताओं की बैठक में भी भाग लेंगे और कुछ नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे। 12वें जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान आतंकवाद और आथर्कि सुधार जैसे मुद्दों पर बातचीत होगी।

साथ ही जलवायु परिवर्तन, मुक्त और खुला व्यापार, सतत विकास और वैश्विक स्थायित्व जैसे विषयों पर भी चर्चा की जाएगी। शनिवार को समापन सत्र के बाद जी-20 नेताओं की तरफ से संयुक्त बयान जारी किया जाएगा।

Live Updates:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान के पीएम शिंज़ो अबे से की मुलाकात

पीए मोदी ने चीन के राष्ट्रपति से मुलाकात की और होने वाले ब्रिक्स सम्मेलन को लेकर शुभकामनाएं दी। पीएम मोदी ने कहा जिनपिंग के नेतृत्व में ब्रिक्स शानदार तरीके से आगे बढ़ रहा है। 

पीएम मोदी ने शी जिनपिंग से मुलाकात की और हर संभव सहयोग देने का भरोसा दिया है।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप गुरुवार को ही हैम्बर्ग पहुंच चुके हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने पिछले दिनों पेरिस समझौते को एकतरफा करार दिया था

शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहीं जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने कहा कि जलवायु परिवर्तन पर चर्चा करना आज की मजबूरी है

सम्मेलन से पहले पीएम मोदी ने कहा कि सम्मेलन में शामिल सभी देश पिछले साल हांग्झू समिट में लिए गए फैसलों की समीक्षा करेंगे।