logo-image

ग्रीस-तुर्की सीमा पर भूकंप के झटके, 2 की मौत करीब 100 घायल

तुर्की और ग्रीक बॉर्डर सीमा पर आए भूंकप के झटकों में 2 लोगों की मौत हुई है जबकि करीब 100 लोग घायल है। ग्रीस और टर्की के अधिकारियों ने इस हताहत की पुष्टि की है।

Updated on: 21 Jul 2017, 11:04 AM

नई दिल्ली:

तुर्की और ग्रीस बॉर्डर सीमा पर आए भूंकप के झटकों में 2 लोगों की मौत हुई है जबकि करीब 100 लोग घायल है। ग्रीस और तुर्की के अधिकारियों ने इसकी पुष्टि की है।

अधिकारियों ने बताया गया है कि एथेंस सागर में प्रमुख तुर्की और यूनानी पर्यटन स्थलों के निकट आए भूकंप में दो लोगों की मौत हो गई है जबकि करीब 100 लोग घायल हो गए है। इस भूकंप की तीव्रता 6.7 मेग्नीट्यूड मापी गई है।

कोस का आयरलैंड इसका केंद्र था और अत्यधिक प्रभावित हुआ है। यहां दो लोगों की मौत हुई है जबकि पुरानी बिल्डिंग में हल्की दरारें आईं है और उन्हे क्षति पहुंची है। कोस के मेयर ने बताया कि बाकी आयरलैंड को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है, लेकिन मेन टाउन भूंकप से प्रभावित हुआ है। 

मार्शल मैक्लुहान के जन्मदिन पर गूगल ने समर्पित किया डूडल

ग्रीक की सरकारी मीडिया ने बताया कि, 'प्रभावित बिल्डिंग ज़्यादातर पुरानी थी और भूकंप कोड से पहले बनाई गई थी।' रात में आए इस भूंकप के चलते बिल्डिंग के अंदर लोगों के फंसे होने जांच आपदा प्रबंधन टीम कर रही है। 

घायल हुए 100 लोगों में से 2-3 लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है। ग्रीक अधिकारियों के मुताबिक प्रभावित इलाका बोड्रम, तुर्की, और कोस के नॉर्थ-ईस्ट में 16 किमी दूर था।यूरोपीय भूकंप एजेंसी ईएमएससी ने कहा कि भूकंप एक सुनामी का कारण हो सकता।

खतरे में पेरिस जलवायु संधि, US के बाद अब तुर्की ने खड़े किए हाथ

तुर्की के एएफएडी ने बताया कि अस्थायी इलाके में 6.3 की तीव्रता थी, जबकि स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि एजियन तट पर भूकंप महसूस हुआ था।

इससे पहले अक्टूबर 2011 में आए 7.2 तीव्रता और शक्तिशाली भूकंप के झटकों से तुर्की के पूर्वी प्रांत के वान में 600 से अधिक लोग मारे गए थे। जबकि 1999 में, देश के घनी आबादी वाले उत्तर-पश्चिम में दो बड़े भूकंपों में लगभग 20,000 लोग मारे गए थे। 

देखें: PHOTOS: करन, सैफ, वरुण ने मांगी माफी देखें आईफा अवॉर्ड की ये बिगेस्ट कंट्रोवर्सी