logo-image

विमान में चेक्‍ड बैग में लैपटॉप ले जाने पर लग सकता है प्रतिबंध

समिति के प्रस्ताव के मुताबिक लैपटॉप की बैटरी अगर जरूरत से ज्यादा गर्म हो जाती है तो इससे सामान रखने की जगह पर आग लग जाएगी।

Updated on: 22 Oct 2017, 03:10 AM

highlights

  • कनाडा स्थित संयुक्त राष्ट्र की संस्था आईसीएओ इस महीने के अंत में होने वाली बैठक में लेगी फैसला
  • समिति के मुताबिक लैपटॉप की बैटरी अगर जरूरत से ज्यादा गर्म हो जाती है तो इससे सामान रखने की जगह पर आग लग सकती है

नई दिल्ली:

अंतर्राष्ट्रीय नागरिक विमानन संगठन (आईसीएओ) एक वैश्विक हवाई सुरक्षा समिति द्वारा सुझाए गए प्रस्ताव के तहत विमानों के चेक किए जाने वाले सामानों में आग लगने के जोखिम के कारण लैपटॉप पर प्रतिबंध लगा सकता है।

एक मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई। सीएनएन की रिपोर्ट में बताया गया कि कनाडा स्थित संयुक्त राष्ट्र की संस्था आईसीएओ इस महीने के अंत में होने वाली बैठक में फैसला ले लेगी।

अगर यह संगठन खतरनाक सामानों की सूची में लैपटॉप को रखने की सिफारिश करता है, तो यह अलग-अलग देशों की नियामकों पर निर्भर करता है कि वे अपने यहां इस संबंध में नियमों को लागू करें।

और पढ़ें: आदित्य पंचोली को अंडरवर्ल्ड की धमकी, फोन कर मांगे 25 लाख रुपये

समिति के प्रस्ताव के मुताबिक लैपटॉप की बैटरी अगर जरूरत से ज्यादा गर्म हो जाती है तो इससे सामान रखने की जगह पर आग लग जाएगी। वहां पर विमान के आग बुझाने वाले उपकरण भी काम करने में सक्षम नहीं होंगे, 'जिससे बड़ा नुकसान हो सकता है।'

अमेरिकी फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफएए) ने इस प्रस्ताव पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। लेकिन बैठक में इसके प्रतिनिधियों ने प्रतिबंध के समर्थन में राय रखी थी और प्रस्ताव में लैपटॉप से आग लगने के खतरे के संबंध में अपने शोध को शामिल किया है।

और पढ़ें: VIDEO: 'बिग बॉस' के घर में दिखी नई लव स्टोरी, पुनीश ने बंदगी को लगाई क्रीम