logo-image

एमेजॉन के फाउंडर जेफ बिजोस बने दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति, बिल गेट्स को छोड़ा पीछे

ब्लूमबर्ग और फोर्ब्स की रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी के स्टॉक्स में तेजी के चलते बिजोस ने माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स को पीछे छोड़ दिया है।

Updated on: 28 Jul 2017, 07:57 AM

नई दिल्ली:

ई-कॉमर्स कंपनी एमेजॉन के फाउंडर जेफ बिजोस दुनिया के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। ब्लूमबर्ग और फोर्ब्स की रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी के स्टॉक्स में तेजी के चलते बिजोस ने माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स को पीछे छोड़ दिया है।

बता दें कि दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में बिल गेट्स पिछले 4 साल से काबिज थे। गुरुवार को न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज खुलने के साथ ही एमेजॉन का शेयर 1.3 प्रतिशत की तेजी के साथ 1,065 डॉलर पर खुला।

इस वजह से बिजोस की कुल नेटवर्थ 90.9 अरब डॉलर से ज्यादा पहुंच गई।

और पढ़ें: अमेरिकी विशेषज्ञ ने कहा, भारत-चीन सीमा विवाद युद्ध का कारण बन सकता है

माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स की कुल नेटवर्थ 90.7 अरब डॉलर रह गई है। मार्केट में आई इस हलचल के बाद से ही बिजोस दुनिया के सबसे अमीर आदमी बन गए। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्शन के अनुसार, बिल गेट्स 2013 से दुनिया के सबसे अमीर शख्स थे।

पिछले एक साल में सबसे ज्यादा बढ़ी दौलत

बिजोस की कुल संपत्ति पिछले एक साल के दौरान दुनिया में सबसे ज्यादा बढ़ी है। महज एक साल में उनकी दौलत में 25.6 अरब डॉलर की बढ़ोत्तरी हुई है। वहीं अगर बिल गेट्स की बात की जाए तो पिछले एक साल में 8.4 अरब डॉलर बढ़ी है।

और पढ़ें: मुशर्रफ करना चाहते थे भारत पर परमाणु हमला, लेकिन अंजाम से घबराए