दुनिया की सबसे तेज चलने वाली बुलेट ट्रेन का जापान ने ट्रायल शुरू किया, जानें खासियत

News State Bureau  |   Updated On : May 12, 2019 12:17:19 PM
प्रतीकात्मक फोटो

प्रतीकात्मक फोटो (Photo Credit : )

ख़ास बातें

  •  10 मई से शुरू हुआ है ट्रायल
  •  1964 में पहली बार चली थी बुलेट ट्रेन
  •  चीन की बुलेट ट्रेन है सबसे तेज

नई दिल्ली:  

जापान ने अब तक की सबसे तेज बुलेट ट्रेन का ट्रायल शुरू कर दिया है. यह ट्रेन 400 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है. जापान ने अपनी इस बुलेट ट्रेन का नाम ALAF-X यानी अल्फा-एक्स दिया है. शिनकासेन ट्रेन के अल्फा-एक्स ट्रेन का ट्रायल शुरू हो गया है. बताया जा रहा है कि इस ट्रेन का परिचालन 2030 तक हो पाएगा.

शिनकासेन ट्रेन के अल्फा एक्स वर्जन का ट्रायल तीन साल से ज्यादा समय तक चलेगा. इसकी शुरुआत 10 मई से हुई है. यह बुलेट ट्रेन चीन की चर्चित ट्रेन फुक्सिंग होआ से 10 किलोमीटर ज्यादा रफ्तार से दौड़ेगी. अल्फा-एक्स बुलेट ट्रेन का ट्रायल जापान के सिदाई और ओमोरी शहरों के बीच होगा. इन दोनों शहरों के बीच की दूरी लगभग 280 किलोमीटर है. जानकारी के मुताबिक सुरक्षा की दृष्टि से इन ट्रेनों का ट्रायल आधी रात में किया जाएगा. सप्ताह में दो दिन खाली लाइन पर ट्रायल किया जाएगा.

आपको बता दें कि जापान में हाई स्पीड ट्रेन चलाने का विचार 1930 में आया था. 1964 में जब पहली बार हाई स्पीड ट्रेन शुरू की गई तो लोगों ने इसे बुलेट ट्रेन कहना शुरू कर दिया. जापानी बुलेट ट्रेन नेटवर्क को शिनकासेन कहकर पुकारा जाता है. फिलहाल सबसे तेज बुलेट ट्रेन चीन में है. शंघाई मैग्लेव बुलेट ट्रेन रोजाना 268 किलोमीटर की यात्रा करती है.

भारत में 2017 में पीएम मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे 320 किलोमीटर की स्पीड से चलने वाली मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल कोरिडोर की नींव रखी. भारत में 2022 तक पहली बुलेट ट्रेन चल सकती है.

First Published: May 11, 2019 11:31:25 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो