logo-image

अमेरिका के बाद इजरायल ने अधिकारिक तौर से छोड़ी यूनेस्को की सदस्यता

अमेरिका के बाद अब इजराइल ने यूनेस्को (संयुक्त राष्ट्र वैज्ञानिक एवं सांस्कृतिक संगठन) की सदस्यता छोड़ने की घोषणा कर दी है।

Updated on: 31 Dec 2017, 11:56 AM

पेरिस:

अमेरिका के बाद अब इजराइल ने यूनेस्को (संयुक्त राष्ट्र वैज्ञानिक एवं सांस्कृतिक संगठन) की सदस्यता छोड़ने की घोषणा कर दी है। 

इजराइल संस्था के फिलीस्तीन को 2011 में पूर्ण सदस्यता देने और पूर्व यरुशलम पर कब्जा करने की आलोचना करने से नाराज है। इस्राइल ने दो महीने ही घोषणा कर दी थी कि वह यहूदी राष्ट्र की आलोचना करने वाले प्रस्तावों पर अमेरिका की ओर से यूनेस्को की सदस्यता छोड़ने के कदम का अनुकरण करेगा।

यूनेस्को के डायरेक्टर जनरल ऑड्रे अजूले ने कहा वह इजरायल के संस्था को छोड़ने के फैसले से दुखी है। उन्हें शुक्रवार को आधिकारिक तौर पर बताया गया कि इस्राइल 31 दिसंबर 2018 को यूनेस्को की सदस्यता छोड़ देगा। 

इजरायल और अमेरिका ने अक्टूबर में यूनेस्को को छोड़ने की नोटिस फाइल कर दी थी। जिसमें बताया गया था कि दोनों देश 31 दिसंबर 2018 तक ही यूनेस्को का पूर्णकालिक सदस्य रहेगा।

अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र की इस सांस्कृतिक संस्था को छोड़ने का कारण इजराइल विरोधी रुख अपनाना बताया था। जिसके कुछ देर बाद इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने संस्था को छोड़ने की घोषणा कर दी थी। नेतन्याहू ने कहा था कि संस्था 'मूर्खता का थिएटर' बन गया है।