logo-image

आतंकी संगठन आईएस का दावा, न्यूयॉर्क हमले में शामिल थे उसके 'लड़ाके'

न्यूयॉर्क आतंकी हमले में अमेरिकी संघीय अभियोजकों ने संदिग्ध के खिलाफ आतंकवाद का आरोप लगाते हुए मामला दर्ज किया है। इस हमले में आठ लोगों की मौत हो गई थी और 13 घायल हो गए थे।

Updated on: 03 Nov 2017, 10:59 AM

नई दिल्ली:

आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने दावा किया है कि न्यूयॉर्क आतंकी हमले में उसके लड़ाके शामिल थे।

इस मामले में अमेरिकी संघीय अभियोजकों ने संदिग्ध के खिलाफ आतंकवाद का आरोप लगाते हुए मामला दर्ज किया है। इस हमले में आठ लोगों की मौत हो गई थी और 13 घायल हो गए थे।

न्यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक आईएस ने दावा किया कि न्यूयॉर्क आतंकी हमले में उसके लड़ाके शामिल थे।

न्यूयॉर्क आतंकी हमले के मामले में संदिग्ध सैफुल्लो सैपोव (29) हिरासत में है। उस पर दो मामले दर्ज किए गए हैं, पहला आतंकवादी संगठन, विशेष रूप से आईएस को सामग्री उपलब्ध करना और दूसरा मानव जीवन के जान बूझकर किए गए तिरस्कार के साथ हिंसा और वाहन को नष्ट करने का संघीय आरोप।

और पढ़ें: लादेन रखता था भारत पर खास नजर, हिंदी गानों का भी था शौक

मैनहटन के कार्यवाहक अमेरिकी अटॉर्नी जून किम ने बुधवार को बताया कि यदि वह दोषी सिद्ध हो जाता है तो उसे आजीवान कारावास या फिर मृत्युदंड की सजा मिल सकती है।

न्यूयॉर्क पुलिस विभाग के खुफिया एवं आतंकवाद रोधी प्रभाग के उपायुक्त जॉन मिलर ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि संदिग्ध उज्बेकिस्तान का प्रवासी सैपोव पिछले कई सप्ताह से इस हमले की योजना बना रहा था।

मिलर ने घटनास्थल पर बरामद कुछ नोटों का हवाला देते हुए कहा, 'उसने इस्लामिक स्टेट (आईएस) के प्रभाव में इस घटना को अंजाम दिया।'

सैपोव ने न्यूयॉर्क के मैनहट्टन में राहगीरों पर ट्रक चढ़ा दी थी, जिसमें आठ लोगों की मौत हो गई जबकि 13 घायल हो गए। पुलिस ने उसे गोली मार दी थी और उसे घायल अवस्था में अस्पताल ले जाया गया।

रिपोर्टो के मुताबकि, हमलावर 'अल्लाह हो अकबर' चिल्ला रहा था, जिसका मतलब होता है कि अल्लाह महान है।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह न्यूयॉर्क में मंगलवार को हुए आतंकवादी हमले के संदिग्ध को ग्वांतानामो बे सैन्य जेल में भेजने पर विचार करेंगे।

ट्रंप ने कहा कि वह कांग्रेस से वीजा लॉटरी कार्यक्रम को समाप्त करने के लिए कहेंगे जिसके जरिये उज्बेकिस्तान का रहने वाला हमले का संदिग्ध सेफुल्लो सैपोवा देश में प्रवेश किया था।

और पढ़ें: कोलराडो में गोलीबारी, 3 की मौत