logo-image

IS ने ली लास वेगास हमले की जिम्मेदारी, FBI ने ठहराया गलत

IS की प्रोपोगेंडा एजेंसी की 'एमक' की ओर से जारी किए गए ऑनलाइन बयान के मुताबिक हमलावर स्टीफन पेडॉक ने कुछ ही दिन पहले इस्लाम कबूल किया था।

Updated on: 03 Oct 2017, 08:09 AM

highlights

  • लाग वेगास में रविवार रात एक म्यूजिक कार्यक्रम में अंधाधुंध गोलीबारी
  • इस्लामिक स्टेट ने ली जिम्मेदारी, 64 साल का स्टीफन पेडॉक था हमलावर
  • स्टीफन ने कुछ दिन पहले इस्लाम कबूल किया था, होटल से मिली 10 बंदूके

नई दिल्ली:

लास वेगास में संगीत कार्यक्रम के दौरान एक बंदूकधारी की ओर से की गई अंधाधुंध गोलीबारी में 58 लोगों की मौत हो गई है। जबकि, 400 से ज्यादा घायल हुए हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस घटनी की जिम्मेदारी आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने ली है। IS की प्रोपोगेंडा एजेंसी 'एमक' की ओर से जारी किए गए ऑनलाइन बयान के मुताबिक हमलावर स्टीफन पेडॉक ने कुछ ही दिन पहले इस्लाम कबूल किया था।

हालांकि, अमेरिका की जांच एजेंसी FBI ने इस हमले के आतंकी कनेक्शन से इंकार किया है। एफबीआई के मुताबिक गोलीबारी करने वाले स्टीफन पेडॉक का किसी अंतर्राष्ट्रीय आतंकी संगठन से रिश्ता नहीं था।

हमलावर स्टीफन पेडॉक की उम्र 64 साल बताई जा रही है। अमेरिकी अखबार न्यू यॉर्क टाइम्स के अनुसार पुुलिस को उसके होटल से कम से कम 10 बंदूके मिली हैं। इसमें कई राइफल हैं।

बहरहाल, लास वेगास मेट्रो पुलिस के शेरिफ जोसेफ लोमबाडरे ने रूट-91 हार्वेस्ट फेस्टिवल में हमले में मारे गए मृतकों की संख्या की पुष्टि की है और इसे 'अमेरिकी इतिहास में सबसे घातक' गोलीबारी करार दिया।

यह भी पढ़ें: IS ने ली लास वेगास में हमले की जिम्मेदारी, इसे बताया जेहादियों के खिलाफ सैन्य कार्रवाई का बदला

नहीं गई किसी भारतीय की जान

इस बीच भारतीय विदेश मंत्रालय ने साफ किया है कि फिलहाल इस घटना में किसी भारतीय के मारे जाने की खबर नहीं है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, 'लास वेगास गोलीबारी में हमें किसी भारतीय के हताहत होने की सूचना नहीं मिली है। सैन फ्रांसिस्को में हमारा दूतावास स्थिति पर नजर बनाए हुए है।'

स्टीफन पेडॉक ने ऐसे दिया घटना को अंजाम

सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, बंदूकधारी ने लास वेगास के मैंडाले बे रिसॉर्ट व कैसिनो की 32वीं मंजिल पर हो रहे कंट्री म्यूजिक फेस्टिवल (रूट-91 हार्वेस्ट फेस्टिवल) में रविवार रात 10.30 बजे उस समय अंधाधुंध गोलियां बरसानी शुरू कर दी, जब गायक जेसन एल्डियन मंच पर प्रस्तुति दे रहे थे। पुलिस ने बाद में हमलवार को मार गिराया।

पुलिस के मुताबिक संदिग्ध ने अकेले ही इस हमले को अंजाम दिया। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने लास वेगास हमले के पीड़ितों के प्रति ट्वीट कर संवेदना व्यक्त किया।

यह भी पढ़ें: कैटालोनिया जनमत संग्रह : 90 फीसदी जनता आजादी के पक्ष में

अमेरिकी राष्ट्रपति ने ट्वीट किया, 'भयावह लास वेगास गोलीबारी के शिकार पीड़ितों और उनके परिवार के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं व सहानुभूति। ईश्वर आप पर कृपा करे।'

ट्रंप के अलावा दुनिया भर के दूसरे नेताओं ने इस भयावह गोलीबारी की निंदा की है। लास वेगास मेट्रो पुलिस के लोमबाडरे ने बताया कि मृतकों में ऑफ-ड्यूटी पुलिस अधिकारी भी शामिल हैं। दो घायल पुलिस अधिकारियों का इलाज हो रहा है।

सोशल मीडिया पर एक वीडियो में जान बचाने के लिए लोग भागते हुए दिखाई दे रहे हैं। कुछ दृश्यों में गोली चलने की आवाज सुनाई दे रही है।

संगीत महोत्सव में शामिल हुईं मेगन कीयर्नी ने कहा, 'हमने पटाखों जैसी आवाजें सुनी और फिर हम सबने अचानक मशीन गन जैसी आवाज सुनी। लोगों ने चीखना शुरू कर दिया क्योंकि उन्हें निशाना बनाया जा रहा था..हमने जब वहां से भागना शुरू किया, उस समय वहां शायद कुछ सौ लोग ग्राउंड पर मौजूद थे।'

उन्होंने बताया कि हर जगह गोलीबारी हो रही थी और लोग अपने दोस्तों को बचाने की कोशिश कर रहे थे।

यह भी पढ़ें: नोबेल पुरस्कार 2017: अमेरिका के तीन वैज्ञानिकों को मिला चिकित्सा का नोबेल पुरस्कार

पुलिस ने ट्वीट कर बताया कि वे हमलावर से संबंधित दो वाहनों हुंडई टक्सन नेवादा/114बी40 और क्रिस्लर पैसीफिका नेवादा/79डी401 की तलाश कर रहे हैं। दुनिया भर के नेताओं ने इस भयावह गोलीबारी की निंदा की है।

प्रधानमंत्री के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से किए गए ट्वीट में ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने इस भयावह घटना की निंदा की है। ट्वीट में कहा, 'ब्रिटिश प्रधानमंत्री की संवेदनाएं लास वेगास में भयावह हमले के पीड़ितों और आपातकालीन सेवा प्रतिक्रिया कर्मियों के साथ है।'

आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री मैलकम टर्नबुल ने ट्वीट किया, 'लास वेगास में चौंकाने वाले बेवकूफाना हमले के बाद आस्ट्रेलिया आज रात अमेरिका के साथ शोक मना रहा है।'

यह भी पढ़ें: VIDEO:आदित्य नारायण ने एयरलाइन अधिकारी को दी धमकी, 'मुंबई पहुंच, तुझे देख लूंगा'