logo-image

ईरान में गहराया संकट, सरकार विरोधी प्रदर्शन को भड़काने के आरोप में पूर्व प्रेसिडेंट अहमदीनेजाद गिरफ्तार

ईरान में तेज होते सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के मामले में पूर्व राष्ट्रपति महमूद अहमदीनेजाद को गिरफ्तार किए जाने की खबर है।

Updated on: 08 Jan 2018, 06:37 AM

highlights

  • ईरान में तेज होते सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के मामले में पूर्व राष्ट्रपति महमूद अहमदीनेजाद को गिरफ्तार किए जाने की खबर है
  • खबरों के मुताबिक अहमदीनेजाद को दक्षिण-मध्य ईरान के शिराज से गिरफ्तार किया गया है
  • पूर्व राष्ट्रपति को सरकार के खिलाफ हिंसा भड़काने के मामले में हिरासत में लिया गया है

नई दिल्ली:

ईरान में तेज होते सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के मामले में पूर्व राष्ट्रपति महमूद अहमदीनेजाद को गिरफ्तार किए जाने की खबर है।

खबरों के मुताबिक अहमदीनेजाद को दक्षिण-मध्य ईरान के शिराज से गिरफ्तार किया गया है। पूर्व राष्ट्रपति को सरकार के खिलाफ हिंसा भड़काने के मामले में हिरासत में लिया गया है।

गौरतलब है कि ईरान में 28 दिसंबर से सरकार विरोधी प्रदर्शनों का दौरा जारी है, जो अब पूरे देश में फैल चुका है। खबरों के मुताबिक देश के सुप्रीम नेता अयातुल्लाह अली खामेनी के आदेश के बाद अहमदीनेजाद को हाउस अरेस्ट में रखा गया है।

दिसंबर में ईरान के बुशेर में रैली को संबोधित करते हुए अहमदीनेजाद ने कहा था, 'ईरान कुप्रबंधन की वजह से कष्ट सह रहा है और रुहानी सरकार मानती है कि यह देश उनकी बपौती है और यहां के लोग बेवकूफ।'

ईरान में लोग बढ़ती बेरोजगारी, महंगाई और भ्रष्टाचार के मुद्दे को लेकर सड़कों पर उतरे हुए हैं। इस दौरान हुई हिंसा में अब तक करीब 20 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं।

और पढ़ें: ईरान में प्रदर्शनों के लिए खामेनेई ने 'दुश्मनों' को जिम्मेदार ठहराया, मृतकों की संख्या बढ़कर 22 हुई