logo-image

ईरान ने अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप पर लगाया प्रदर्शनकारियों को उकसाने का आरोप, कहा- बेतुके ट्वीट बने वजह

संयुक्त राष्ट्र के अधिकारियों को लिखे एक खत में, ईरान के राजदूत घोलामाली खुशरो ने शिकायत दर्ज कराई है कि वाशिंग्टन ईरान के आंतरिक मामलों में एक विचित्र तरीके से 'हस्तक्षेप' कर रहा है।

Updated on: 04 Jan 2018, 01:02 PM

ईरान:

ईरान ने अमेरिका पर आरोप लगाते हुए कहा है कि यूएस ने ईरान में सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों को समर्थन दे कर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 'हर प्रकार की सीमा पार की दी है।' इसके अलावा उन्होंने अमेरीकी राष्ट्रपति ट्रंप के 'बेतुके ट्वीट' ने विरोधियों को उकसाने के लिए ज़िम्मेदार ठहराया है।

संयुक्त राष्ट्र के अधिकारियों को लिखे एक खत में, ईरान के राजदूत घोलामाली खुशरो ने शिकायत दर्ज कराई है कि वाशिंग्टन ईरान के आंतरिक मामलों में एक विचित्र तरीके से 'हस्तक्षेप' कर रहा है। उन्होंने कहा कि ट्रंप और उप राष्ट्रपति माइक पेंस निजी रुप से मुसीबतें बढ़ा रहे हैं।

उन्होंने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष और यूएन सिक्योरिटी जनरल एंटोनी गुटेरस को लिखे पत्र में कहा, 'अमेरिका के राष्ट्रपति और उप राष्ट्रपति अपने कई बेतुके ट्वीट्स से ईरान के प्रशर्नकारियों को उकसा रहे हैं।' 

नेत्रहीनों के लिए रोशनी की लौ बने लुइस ब्रेल की 207वीं वर्षगांठ

अमेरिका ने तुरंत इस खत का जवाब नहीं दिया है जिसमें उस पर आरोप लगाया गया है कि वाशिंग्टन ने 'अंतरराष्ट्रीय संबंधों के नियमों को विनियमित करने वाले अंतर्राष्ट्रीय कानून के नियमों और सिद्धांतों के उल्लंघन में हर सीमा पार कर चुके हैं।'

ईरान में सरकार विरोधी प्रदर्शनों में करीब 21 लोग मारे जा चुके हैं जबकि सैंकड़ों गिरफ्तार किए गए है। आर्थिक नीतियों और भ्रष्टाचार के विरोध में यह प्रदर्शन उग्र होता जा रहा है।
इस बीच, बुधवार को भी दसियों हज़ार लोगों ने विरोध प्रदर्शनों में हिस्सा लिया जिसे कहा गया कि ईरान के दुश्मन हवा दे रहे हैं।

हाल ही में डोनल्ड ट्रंप ने प्रदर्शनकारियों के समर्थन में कई ट्वीट्स किए जिसमें कहा गया था कि ईरान 'हर स्तर पर गिर रहा है' और कहा कि 'अब समय आ गया है इस्लामिक रिपब्लिक के बदलने का'। 

ट्रंप की आलोचना पर पाकिस्तानी मीडिया की सलाह- करें आत्मनिरीक्षण

बुधवार को ट्रंप ने ट्वीट किया, 'ईरान के लोगों के लिए सम्मान कि वो अपनी भ्रष्ट सरकार को वापस लेने की कोशिश कर रहे हैं।आपको अमेरिका से सही समय पर बड़ा सहयोग मिलेगा।'

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत निक्की हेले ने मंगलवार को यह कहते हुए कि संयुक्त राष्ट्र को प्रदर्शनकारियों के समर्थन में बोलने की ज़रुरत बताते हुए ईरान मसले पर संयुक्त राष्ट्र की बैठक बुलाई थी।

यह भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश: सिनेमा हॉल में राष्ट्रगान के बाद अब कुंभ मेले का लोगो दिखाना अनिवार्य

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें