अगर EU वार्ता विफल रही तो दोबारा ईरान करेगा यूरेनियम संवर्धन

ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जावेद जरीफ ने शनिवार को कहा कि ईरान के ऐतिहासिक परमाणु समझौते से अमेरिका के अलग होने के बाद अगर यूरोपीय संघ (ईयू) अपने दायित्वों का निर्वहन करने में विफल रहता है तो देश यूरेनियम संवर्धन करेगा.

  |   Updated On : September 16, 2018 04:02 PM
ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जावेद जरीफ (फाइल फोटो)

ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जावेद जरीफ (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जावेद जरीफ ने शनिवार को कहा कि ईरान के ऐतिहासिक परमाणु समझौते से अमेरिका के अलग होने के बाद अगर यूरोपीय संघ (ईयू) अपने दायित्वों का निर्वहन करने में विफल रहता है तो देश यूरेनियम संवर्धन करेगा. जरीफ ने कहा, 'अमेरिकी प्रतिबंधों के प्रभावों की भरपाई करने के लिए यूरोपीय संघ और अन्य हस्ताक्षरकर्ताओं को जरूर कदम उठाना चाहिए.'

उन्होंने परमाणु समझौते से ईरान के अलग होने की संभावना से इनकार किया, लेकिन यूरोपीय सहयोगियों को आगाह किया कि अगर वे समझौते में ईरान के हितों की सुरक्षा करने में विफल रहते हैं तो फिर ईरान कोई कदम उठा सकता है.

और पढ़ें : उ. कोरिया पर लगे प्रतिबंध पर चर्चा को लेकर अमेरिका ने UNSC की बुलाई आपात बैठक

उन्होंने कहा, 'तेल और बैंक' 'लिटमस टेस्ट' हैं और इस बात का जिक्र किया कि अमेरिका द्वारा ईरान के तेल निर्यात और बैंकिंग लेनदेन पर प्रतिबंधों को फिर से लागू करने के हालात में यूरोपीय संघ ईरान की मदद करने के लिए प्रतिबद्ध है.

ईरान और छह देशों रूस, ब्रिटेन, चीन, फ्रांस, अमेरिका और जर्मनी ने 2015 में ईरान के परमाणु कार्यक्रम को लेकर एक ऐतिहासिक समझौता किया था. हालांकि डोनाल्ड ट्रंप ने आठ मई को इस समझौते से अलग होने और फिर से ईरान पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया.

और पढ़ें : पाकिस्तान की एयरलाइन में पायलट और क्रू सदस्य के बीच हाथापाई, 3 घंटे देरी से भरी उड़ान

First Published: Sunday, September 16, 2018 03:59 PM

RELATED TAG: Iran, Uranium, Enrichment Uranium, America, Foreign Minister Mohammad Javed Jirfe, Eu,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो