logo-image

ईरान में सरकार के खिलाफ हिंसक हुआ विरोध, अब तक 13 लोगों की मौत

ईरान में चल रहा विरोध प्रदर्शन सोमवार रात को हिंसक हो गया जब हथियारबंद प्रदर्शनकारियों ने सेना के ठिकानों और सुरक्षा बलों की चौकियों पर हमला बोल दिया।

Updated on: 02 Jan 2018, 11:27 AM

highlights

  • ईरान में हिंसक होने लगा सरकार के खिलाफ चल रहा विरोध प्रदर्शन 
  • सुरक्षा बलों की जवाबी कार्रवाई में ईरान में अब तक 13 लोगों की मौत हो चुकी है

नई दिल्ली:

ईरान में चल रहा विरोध प्रदर्शन सोमवार रात को हिंसक हो गया जब हथियारबंद प्रदर्शनकारियों ने सेना के ठिकानों और सुरक्षा बलों की चौकियों पर हमला बोल दिया।

ईरान की सरकारी टीवी के मुताबिक सुरक्षा बलों ने जवाबी कार्रवाई करते हुए प्रदर्शनकारियों को खदेड़ने की कोशिश की, जिसमें 10 लोगों की मौत हो गई।

2009 के राष्ट्रपति चुनाव के बाद ईरान में हुआ यह अब तक का सबसे हिंसक विरोध प्रदर्शन है। पिछले पांच दिनों के दौरान पूरे देश में व्यापक स्तर पर विरोध प्रदर्शन हुआ है, जिसमें कुल 13 लोगों की मौत हो चुकी है। इस दौरान एक पुलिस अधिकारी की भी मौत हुई है।

और पढ़ें: आतंकी हाफिज के संगठनों की फंडिंग पर पाक सरकार की रोक

ईरान में बढ़ती महंगा और कमजोर होती अर्थव्यवस्था को लेकर नागरिक सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। कई जगहों पर प्रदर्शनकारियों ने सरकार और ईरान के सुप्रीम कमांडर अयातुल्लाह अली खुमैनी के खिलाफ भी नारेबाजी की है।

ईरानी पुलिस ने अभी तक 100 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया है। ईरान की सरकारी टीवी के मुताबिक, 'कुछ हथियारबंद प्रदर्शनकारियों ने पुलिस स्टेशन और सेना क ठिकानों को कब्जे में लेने की कोशिश की लेकिन उन्हें सुरक्षा बलों की तरफ से करारा जवाब मिला।'

और पढ़ें: पाक पर भारी पड़ा आतंक का समर्थन, अमेरिका ने सैन्य मदद पर लगाई रोक