logo-image

इंडोनेशिया में भूकंप और सुनामी से भारी तबाही, अब तक 800 से ज्यादा लोगों की मौत

इंडोनेशिया की आपदा एजेंसी ने शनिवार को कहा भूकंप और सुनामी की चपेट में आकर मरने वालों की संख्या करीब 400 हो गई है. इलाज के लिए बड़ी संख्या में अस्पताल आए घायलों से डॉक्टरों को जूझना पड़ रहा है.

Updated on: 30 Sep 2018, 12:28 PM

नई दिल्ली:

इंडोनेशिया (indonesia) के सुलावेसी द्वीप में आए जोरदार भूकंप (Earthquake) और इससे पैदा हुई सुनामी (tsunami) की वजह से अब तक 800 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. इंडोनेशिया की आपदा एजेंसी ने शनिवार को कहा था कि भूकंप और सुनामी की चपेट में आकर मरने वालों की संख्या करीब 400 हो गई. इलाज के लिए बड़ी संख्या में अस्पताल आए घायलों से डॉक्टरों को जूझना पड़ रहा है.

राहत और बचावकर्मी प्रभावितों की सहायता में लगे हुए हैं. बताया जा रहा है कि मृतकों की संख्या में और इजाफा हो सकता है. करीब साढ़े तीन लाख की आबादी वाले शहर पालू में शनिवार को सुनामी की 1.5 मीटर (पांच फुट) ऊंची लहरें उठी थीं.

सोशल मीडिया पर पोस्ट वीडियो में लोग चीखते-चिल्लाते हुए खुद को बचाने के लिए भागते नजर आ रहे हैं. अस्पतालों, होटलों, व्यापारिक प्रतिष्ठानों सहित हजारों घर ढह गए. पालू में शनिवार को भी भूकंप के जबरदस्त झटके महसूस किए गए.

सुतोपो ने कहा कि मकान नष्ट हो गए और कई परिवारों के लापता होने की खबर है. उन्होंने कहा, 'हमने भूकंप के कारण हुए हादसों में मारे गए लोगों के और सुनामी आने के कारण तेज लहरों में बहे लोगों के शव बरामद किए हैं.'

उन्होंने कहा कि सरकार आपात स्थिति घोषित करने के लिए तैयार है और क्षेत्र में सबसे महत्वपूर्ण काम बिजली और संचार सेवा को बहाल करने का है. बीबीसी ने बताया कि कुछ ऐसे प्रभावित तटीय इलाके हैं, जहां संचार सेवाओं पर असर पड़ा है और पालू में अधिकारी डोंगगाला समुदाय (मछुआरों का एक समुदाय) से संपर्क नहीं साध पा रहे हैं.

बीएनबीपी के प्रवक्ता ने कहा कि पालू के हवाईअड्डे पर दूरसंचार और हवाई परिवहन के अधिकारी पहुंचे और कुछ खराब हुए बिजली के उपकरणों की मरम्मत करने का काम किया.

और पढ़ें : यहां आएगा भयानक 'ट्रामी' तूफान, सैकड़ों उड़ाने कर दी गईं रद्द