logo-image

ट्रंप के 'जीरो टॉलरेंस पॉलिसी' के चलते 5 साल के विकलांग बेटे से भारतीय मां को किया अलग

ट्रंप प्रशासन के 'जीरो टॉलरेंस' नीति का सबसे ज्यादा असर मेक्सिको से आने वाले प्रवासियों पर पड़ रहा है।

Updated on: 30 Jun 2018, 02:47 PM

वाशिंगटन:

ट्रंप प्रशासन के विवादित जीरो टॉलरेंस पॉलिसी का सबसे ज्यादा असर प्रवासियों पर पड़ रहा है, जिसकी दुनियाभर में जमकर आलोचना हुई।

इस नीति के कारण बॉर्डर से 2,000 बच्चे अपने माता-पिता से अलग हो चुके है।

अमेरिका ने अप्रैल में दूसरे देशों से आकर बसने वालों के खिलाफ 'जीरो टॉलरेंस' की नीति अपनाई, जिसे आलोचना के बाद पिछले हफ्ते स्थगित कर दिया गया।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मेक्सिको से अमेरिका में अवैध तरीके से घुसी भारतीय मूल की महिला को अपने पांच साल के विकलांग बेटे से अलग कर दिया।

वाशिंगटन पोस्ट की खबर के अनुसार एरिजोना की अदालत ने भावन पटेल के बच्चे से दोबारा मिलने के लिए 30,000 डॉलर की जमानत राशि निर्धारित की है। अभी यह साफ़ नहीं है कि वह अपने बेटे से मिल पाई या नहीं।

भारतीय महिला अमेरिका में शरण लेना चाहती हैं। जीरो टॉलरेंस नीति के तहत किसी भारतीय को उसके बच्चे से अलग करने का यह पहला मामला है।

और पढ़ें: लीबिया तट पर पलटी नौका, 100 के मरने की आशंका, 3 बच्चों के मिले शव

भावन पटेल गुजरात की रहने वाली हैं। सुनवाई के दौरान पटेल और वकील रॉबिन्सन ने कहा कि वह भारत के अहमदाबाद में राजनीतिक उत्पीड़न से बचने के लिए अपने पांच साल के बेटे के साथ ग्रीस से मेक्सिको गईं और फिर वहां से अवैध तरीके से अमेरिका की सीमा में घुसी।

भावन की वकील रॉबिन्सन ने जज इरिन सी फेलमैन से कहा था कि उनके बेटे की तबियत ठीक नहीं है।

हालिया मीडिया रिपोर्टों से संकेत मिला कि 200 से अधिक अवैध भारतीय वाशिंगटन, न्यू मैक्सिको, ओरेगन और पेंसिल्वेनिया में चार संघीय जेलों में कैद है। यह सभी भारतीय ज्यादातर गुजरात और पंजाब के रहने वाले हैं।

गौरतलब है कि 12 जून को एक छोटी बच्ची का सीमा पर रोते हुए चेहरे वाला फोटो का फोटो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ था। 

और पढ़ें: ट्रंप 9 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट के जज पद के उम्मीदवारों का ऐलान करेंगे

होंडुरास की रहने वाली दो साल की बच्ची की मां को अमेरिका-मेक्सिको बॉर्डर पर हिरासत में ले लिया गया, जिसके बाद वह रोती नज़र आ रही है।

अमेरिका ने अप्रैल में दूसरे देशों से आकर बसने वालों के खिलाफ 'जीरो टॉलरेंस' की नीति अपनाई थी, जिसे आलोचना के बाद पिछले सप्ताह स्थगित कर दिया गया था।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की सरकार मेक्सिको सीमा पर 2,575 नाबालिग बच्चों को उनके परिजनों से अलग कर दिया है।

और पढ़ें: FATF की ग्रे लिस्ट में पाकिस्तान को किया गया शामिल, भारत ने किया स्वागत