logo-image

भारतीय वाणिज्य दूतावास की सलाह: 'नौकरी के लिए यात्रा वीजा पर यूएई की यात्रा न करें'

दुबई में भारतीय वाणिज्य दूतावास ने कहा कि संयुक्त अरब अमीरात में नौकरी पाने वाले भारतीयों को यात्रा वीजा पर वहां नहीं आना चाहिए।

Updated on: 03 Aug 2017, 09:56 PM

नई दिल्ली:

भारतीय वाणिज्य दूतावास ने अपने देशवासियों के लिए एडवाइजरी जारी की है। दूतावास ने कहा कि संयुक्त अरब अमीरात में नौकरी पाने वाले भारतीयों को यात्रा वीजा पर वहां नहीं आना चाहिए। 

भारतीय वाणिज्य दूतावास ने यह बात नौकरी के नाम पर धोखाधड़ी के बढ़ते मामलों के मद्देनजर कहा है। दरअसल भारतीय दूतावास में बड़ी संख्या में कॉल आ रही है जिसमें एजेंटों द्वारा भारतीयों को धोखा देने कि शिकायत की जा रही है।

दुबई में भारत के महावाणिज्य दूत विपुल ने कहा कि मिशन के पास ऐसी फोन कॉल के वास्तविक आंकड़े उपलब्ध नहीं हैं, क्योंकि बहुत सी ऐसी कालें बड़ी पेंचीदा और विभिन्न प्रकार के मुद्दों से जुड़ी होती हैं।

उन्होंने कहा, 'अधिकतर कॉल कामगारों से संबंधित होते हैं जो रोजगार के लिए विज़िट वीज़ा पर आते हैं पर एजेंटों द्वारा उन्हें धोखा दिया जाता है।

विपुल ने कहा, 'ऐसे कई मामले सामने आए हैं जिसमें शिकायत की गई है कि महिलाओं से जबरन घरेलू काम कराया जाता है और कई महिलाओं को ओमान और अन्य देशों के में भेज दिया जाता है। जब इस तरह के गंभीर मामले हमारे सामने में आते हैं तो हम कोशिश करते हैं पीड़ित को जल्द भारत वापस पहुंचाया जाए।'

उन्होंने आगे कहा, 'इस वर्ष की पहली छमाही में दूतावास में कुल 540 श्रमिक शिकायतें आई जिनमें 250 से अधिक का समाधान हो चुका है।'