BREAKING NEWS
  • Lok Sabha Election Results 2019: गुरदासपुर से सनी देओल जीते, पंजाब में कौन जीता कौन हारा, देखें पूरी लिस्ट- Read More »
  • जानिए क्या हुआ तब, जब छत्तीसगढ़ के इस प्रत्याशी को जीत के लड्डू बांटने के बाद मिली हार की खबर- Read More »
  • Maharashtra Board Results 2019 : महाराष्ट्र बोर्ड 12वीं का रिजल्ट इस दिन होगा घोषित, यहां करें चेक- Read More »

भारत ने अफगानिस्तान को दिया ये स्पेशल हेलीकॉप्टर, इस लड़ाई में निभाएगी भूमिका

News State Bureau  |   Updated On : May 16, 2019 06:07 PM
हेलीकॉप्टर (ANI)

हेलीकॉप्टर (ANI)

नई दिल्ली:  

भारत ने अफगानिस्तान को एक स्पेशल हेलीकॉप्टर सौंपा है. अफगान में मौजूद भारतीय राजदूत विनय कुमार (Vinay Kumar) ने गुरुवार को वहां के रक्षा मंत्री असदुल्ला खालिद (Asadullah Khalid) को एमआई-24 (Mi-24) हेलीकॉप्टर की पहली जोड़ी दी है. 

बता दें कि काबुल में भारतीय दूतावास ने अपने एक बयान में कहा कि भारत ने पहली बार दिसंबर 2015 में अफगानिस्तान में एमआई हेलीकॉप्टर पेश किया था. भारत जुलाई तक अफगानिस्तान में चार गनशिप हेलीकॉप्टरों की सप्लाई करेगा, जोकि तय समय से लगभग एक साल पहले डिलीवर होगी. 

यह भी पढ़ें ः ममता बनर्जी और केजरीवाल ने कहा- चुनाव आयोग का फैसला एक तरफा, देश के लिए यह बहुत खतरनाक

अफगानिस्तान, बेलारूस और भारत ने मार्च 2018 में परिष्कृत एमआई -24 हेलीकॉप्टरों की आपूर्ति के लिए एक त्रिपक्षीय समझौता किया था. बेलारूस को हेलीकॉप्टरों को अपग्रेड करना था, जो भारत द्वारा भुगतान किया जाना था, पूर्व अफगान दूत शैदा अब्दाली ने मार्च में कहा था. अफगानिस्तान के सबसे बड़े डोनर्स में से भारत एक है, उसने 2001 के बाद से अफगानिस्तान को 3 अरब डॉलर की सहायता दी है.

यह भी पढ़ें ः जबरदस्त है भोजपुरी का ये आइटम सॉन्ग 'लहंगा पे लुंगी झाड़ देब', देखें Video

ये हेलीकॉप्टर अफगान बलों और तालिबान के बीच लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा, जिन्होंने शांति वार्ता में अमेरिका को उलझाने के बावजूद अपने हमले जारी रखे हैं और अफगान सरकार के साथ सीधी वार्ता में शामिल होने से परहेज किया है.

First Published: Thursday, May 16, 2019 05:04 PM

RELATED TAG: Indian Ambassador Vinay Kumar, Afghanistan, Mi 24 Attack Helicopters, Defense Minister Asadullah Khaled, Kabul, Mi 24 Helicopters, Shaida Abdali,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटरऔरगूगल प्लस पर फॉलो करें

Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो