logo-image

पाकिस्तान एक्सपोर्ट नहीं करता है आतंकवाद: चीन के पूर्व राजनयिक (Video)

चीन के पूर्व राजनयिक शूनि शियान ने पाक का बचाव करते हुए कहा कि आप पाकिस्तान प्रयोजित आतंकवाद की बात करते हैं लेकिन चीन को ऐसा नहीं लगता।

Updated on: 19 Oct 2016, 08:20 AM

नई दिल्ली:

चीन ने एक बार फिर आतंकवाद के मसले पर पाकिस्तान का बचाव किया है। भारत में चीन के पूर्व राजनयिक शूनि शियान ने एक सवाल के जवाब में कहा, 'आप (रिपोर्टर) पाकिस्तान प्रयोजित आतंकवाद की बात करते हैं लेकिन चीन को ऐसा नहीं लगता।'

शियान संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में जैश-ए-मोहम्मद सरगना मसूद अजहर को प्रतिबंधित सूची में शामिल कराने पर चीन के अड़ंगा लगाने के सवाल से बचते नजर आए।

गौरतलब है कि चीन मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित करने की राह में अड़गा लगा रहा है। भारत के प्रस्ताव के खिलाफ चीन यूएन में दो बार वीटो का इस्तेमाल कर चुका है।

शियान ने कश्मीर मसले पर कहा कि यह भारत और पाकिस्तान के बीच का मुद्दा है और दोनों देशों को ही इस मुद्दे का समाधान निकालना होगा। भारत में चीन के पूर्व राजनयिक शूनि शियान ने कहा कि भारत और पाकिस्तान को मिलकर कश्मीर मुद्दे का समाधान ढूंढना चाहिए।

और पढ़ें: भारत की एनएसजी सदस्यता और मसूद अज़हर पर चीन के रुख़ में बदलाव नहीं

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पाकिस्तान को 'आंतकवाद की जननी' कहने के बाद चीन ने पाकिस्तान का किया था। हाल ही में चीनी विदेश विभाग के प्रवक्ता जेंग शुआंग ने कहा था कि चीन और भारत के संबंध नई ऊंचाइयों की ओर हैं लेकिन कुछ विवाद बने हुए हैं। फिलहाल चीन एनएसजी और मसूद अजहर को लेकर अपना रुख नहीं बदल रहे।'

और पढ़ें: आतंकी मसूद अजहर के खिलाफ चार्जशीट दाखिल कर सकती है NIA