logo-image

धर्म के आधार पर होने वाली हिंसा की निंदा करे भारत: ट्रंप प्रशासन

ट्रंप प्रशासन चाहता है कि भारत सरकार धार्मिक आधार पर होने वाली हिंसा की तेजी से निंदा करें और गुनाहगारों को जवाबदेह ठहराए

Updated on: 13 Jun 2019, 11:36 AM

नई दिल्ली:

भारत में धार्मिक आधार पर होने वाली हिंसा किसी से नहीं छिपी. मीडिया रिपोर्टस् के मुताबिक ट्रंप प्रशासन चाहता है कि भारत सरकार धार्मिक आधार पर होने वाली हिंसा की तेजी से निंदा करें और गुनाहगारों को जवाबदेह ठहराए. दरअसल इस मामले दक्षिण और मध्य एशिया मामलों की वरिष्ठ ब्यूरो अधिकारी एलिस जी वेल्स ने कहा कि भारत के साथ अपने रिश्तों में ट्रंप प्रशासन एक विविध और समावेशी समाज के संरक्षण के महत्व को बनाए रखेगा. कांग्रेस की उप समिति के सामने दिए गए बयान में वेल्स ने कहा कि भारतीय संविधान धार्मिक आजादी समेत मौलिक स्वतंत्रताओं को मजबूत संरक्षण प्रदान करता है.

वेल्स ने कहा, हम चाहते हैं कि भारत सरकार भारत सरकार धार्मिक आधार पर होने वाली हिंसी की तेजी से निंदा करें और गुनाहगारों से जवाब मांगे. उन्होंने कहा इससे भारत और अमेरिका के बीच सुरक्षा और आर्थिक मामले में रिश्तों को मजबूती मिलेगी.

इससे पहले एक और खबर सामने आई थी जिसमें अमेरिका ने वीजा को लेकर नया नियम लागू किया था. इसके मुताबिक अगर सोशल मीडिया पर सभ्य व्यवहार नहीं किया गया तो अमेरिका का वीजा नहीं मिलेगा. ये नया नियम अमेरिकी वीजा (American Visa) के तलबगार लोगों पर लागू किया गया है. इसके तहत अमेरिकी वीजा चाहने वाले को अब अपने 5 साल के सोशल मीडिया (Social Media) स्टेटस की जानकारी भी देनी होगी. इसके लिए वीजा आवेदन करते समय ही संबंधित शख्स का सोशल मीडिया अकाउंट का यूजरनेम लिया जाएगा. इस संबंध में आधिकारिक आदेश भी जारी कर दिए गए हैं.