BREAKING NEWS
  • भारतीय सलामी बल्लेबाज शिखर धवन विश्वकप 2019 से बाहर, ये खिलाड़ी लेगा उनकी जगह- Read More »
  • Top 5 Business News 19 June: HDFC Bank से लेकर नरेंद्र मोदी की 'सर्जिकल स्ट्राइक' से जुड़ी बिजनेस जगत की बड़ी खबरें, पढ़ें यहां- Read More »
  • World Cup, NZ vs SA Live: न्यूजीलैंड ने टॉस जीता, दक्षिण अफ्रीका को दिया पहले बल्लेबाजी करने का न्योता- Read More »

भारत ने संयुक्‍त राष्‍ट्र में इस बार फिलिस्‍तीन नहीं, इजरायल के पक्ष में किया मतदान

News state Bureau  |   Updated On : June 12, 2019 07:40 AM
संयुक्‍त राष्‍ट (फाइल फोटो)

संयुक्‍त राष्‍ट (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली:  

संयुक्‍त राष्‍ट्र में भारत ने इस बार ऐतिहासिक कदम उठाते हुए इजरायल के पक्ष में मतदान किया है. संयुक्त राष्ट्र (UN) की आर्थिक और सामाजिक परिषद (ECOSOC) में फिलस्तीन के मानवाधिकार संगठन 'शहीद' को पर्यवेक्षक का दर्जा देने के लिए यह वोटिंग हुई थी. भारत के अलावा इजरायल के पक्ष में मतदान करने वाले देशों में अमेरिका, फ्रांस, जर्मनी, जापान, ब्रिटेन, दक्षिण कोरिया और कनाडा शामिल हैं. वहीं चीन, रूस, सऊदी अरब, पाकिस्तान सहित कुछ अन्य देशों ने फिलस्तीन के पक्ष में वोट डाले. इसलिए शहीद को संयुक्त राष्ट्र में पर्यवेक्षक का दर्जा देने का प्रस्ताव 28-14 के बहुमत से खारिज हो गया.

भारत अब तक इजरायल और फिलस्तीन दोनों को अलग और स्वतंत्र देश मानता रहा है. हालांकि संयुक्त राष्ट्र में बदले हालात में भारत ने इजरायल के पक्ष में वोटिंग करने का फैसला लिया. भारत के इस ऐतिहासिक कदम को लेकर इजरायल ने आभार जताया है. भारत में इज़रायल की राजदूत माया कदोष ने ट्वीट कर भारत को शुक्रिया कहा.

माया कदोष ने अपने ट्वीट में लिखा, 'संयुक्त राष्ट्र में इजरायल के साथ खड़ा होने और पर्यवेक्षक का दर्जा हासिल करने के आतंकवादी संगठन शहीद के अनुरोध के खिलाफ मतदान करने के लिए भारत का लाख लाख शुक्रिया. हम एक साथ मिलकर उन आतंकवादी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई करना जारी रखेंगे, जो मानवता को नुकसान पहुंचाना चाहते हैं.'

First Published: Wednesday, June 12, 2019 07:37 AM

RELATED TAG: India, Israel, Palestine, United Nations, Ecosoc, America, France, Germany, Japan, Britain, South Korea, Canada, China, Saudi Arabia, Pakistan,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटरऔरगूगल प्लस पर फॉलो करें

Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो