logo-image

OPCW को भारत ने दिया समर्थन, कहा- रासायनिक हथियारों पर प्रतिबंध बिल्कुल जायज

भारत ने वैश्विक स्तर पर रासायनिक हथियारों पर लगे प्रतिबंध को जारी रखने के लिए अपना समर्थन दिया है।

Updated on: 27 Jun 2018, 06:25 PM

नई दिल्ली:

भारत ने वैश्विक स्तर पर रासायनिक हथियारों पर लगे प्रतिबंध को जारी रखने के लिए अपना समर्थन दिया है।

रासायनिक शस्त्र निषेध संगठन (ओपीसीडब्लू) के लिए भारत के स्थायी प्रतिनिधि और नीदरलैंड के राजदूत वेणु राजमोनी ने मंगलवार को कहा कि भारत वैश्विक स्तर पर सहयोग करने के लिए तैयार है।

राजमोनी ने रासायनिर हथियारों पर आयोजित विशेष सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा,' भारत रासायनिक हथियारों के उपयोग पर वैश्विक प्रतिबंध को बनाए रखने के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के साथ काम करने के लिए तैयार है।'

रासायनिक हथियारों के हमलों में पीड़ित लोगों के प्रति सहानुभूति जताते हुए वेणु ने कहा कि इस तरह के हथियारों का इस्तेमाल किसी भी परिस्थिती में सही नहीं है।

और पढ़ें: कर्नाटक: खतरे में कुमारस्वामी की सीएम कुर्सी, कांग्रेस के नाराज विधायक सिद्धारमैया से मिलने पहुंचे

उन्होंने कहा इस प्रकार के हथियारों का इस्तेमाल करने वाले किसी अपराधी से कम नहीं है, इसके इस्तेमाल के लिए उन्हें जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए।

गौरतलब है कि अप्रैल में OPCW ने रिपोर्ट जारी कर कहा था कि पिछले साल मार्च में उत्तर पश्चिमी सीरिया के लतामनेह पर किए गए दो अलग-अलग हमलों में सरिन और क्लोरीन जैसे रसायनों का इस्तेमाल किया गया था।

अमेरिका ने इस हमले के लिए सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद को जिम्मेदार ठहराया था। हालांकि इस पर रूस ने सीरिया सरकार का बचाव किया था।

और पढ़ें: भगोड़ा विजया माल्या कर्ज़ चुकाने को तैयार, न्यायपालिका से मांगा संरक्षण