logo-image

ब्रिटेन के रक्षा मंत्री ने निर्मला सीतारमण से मिलने से किया इंकार, 'ब्रिटेन-भारत सप्ताह’ कार्यक्रम हुआ रद्द

भारतीय रक्षा मंत्री के साथ द्विपक्षीय बैठक में शामिल होने से इंकार करने के बाद ब्रिटेन के रक्षा मंत्री गेविन विलियमसन अपनी कैबिनेट के निशाने पर आ गए हैं।

Updated on: 01 Jul 2018, 11:54 PM

नई दिल्ली:

भारतीय रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ द्विपक्षीय बैठक में शामिल होने से इंकार करने के बाद ब्रिटेन के रक्षा मंत्री गेविन विलियमसन अपनी कैबिनेट के निशाने पर आ गए हैं। हालांकि गेविन विलियमसन ने खबर को निराधार बताते हुए बकवास करार दिया है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ब्रिटेन के रक्षा मंत्री को बैठक के लिए भारतीय अधिकारियों की ओर से करीब एक महीने पहले ही अनुरोध किया गया था।

'द संडे टाइम्स' में छपी खबर के अनुसार ब्रिटेन के विदेश मंत्री बोरिस जॉनसन समेत कम से कम दो मंत्रियों ने कथित तौर पर विलियमसन को सीतारमण के साथ इस बैठक का महत्व समझाने की कोशिश की थी।

बता दें कि भारतीय रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण लंदन में पहले 'ब्रिटेन-भारत सप्ताह’ बैठक में शामिल होने वाली थीं।

अखबार में छपी खबर में कहा गया है कि विलियमसन ने अपनी भारतीय समकक्ष सीतारमण को नजरंदाज करके विश्व की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था को नाराज कर दिया है।

और पढ़ें- उत्तराखंड बस हादसा: मृतकों के परिवारों को मिलेगा 2 लाख का मुआवजा

वहीं सूत्रों के विलियमसन को समझाने वाले मंत्रियों ने इस फैसले को उनका एक और नासमझी भरा फैसला बताया है।

उन्होंने कहा कि भारत का रक्षा बजट विश्व के सबसे तेजी से बढ़ने वाले रक्षा बजटों में से एक है जिसमें एक साल में लगभग 50 अरब डालर के करीब खर्च होता है।

गौरतलब है कि 'ब्रिटेन-भारत सप्ताह’ कार्यक्रम में दो दिवसीय सम्मेलन और ब्रिटेन-भारत पुरस्कार भी शामिल था। लेकिन विलियमसन के साथ मुलाकात तय न हो पाने के कारण सीतारमण का यह दौरा कैंसिल कर दिया गया।

और पढ़ें: दिल्ली के बुराड़ी में 11 लोगों की हत्या या आत्महत्या, पुलिस को उलझन में डाल रहे हैं यह 13 सवाल...