logo-image

भारत को घेरने के लिये चीन ने पाकिस्तान को बेचा शक्तिशाली मिसाइल ट्रैकिंग सिस्टम

भारत को घेरने के लिए अप्रत्याशित कदम उठाते हुए चीन ने पाकिस्तान को एक शक्तिशाली मिसाइल ट्रैकिंग सिस्टम बेचा है। जिससे पाकिस्तान मल्टी वॉरहेड मिसाइल विकसित कर पाएगा।

Updated on: 23 Mar 2018, 12:32 AM

नई दिल्ली:

भारत को घेरने के लिए अप्रत्याशित कदम उठाते हुए चीन ने पाकिस्तान को एक शक्तिशाली मिसाइल ट्रैकिंग सिस्टम बेचा है। जिससे पाकिस्तान मल्टी वॉरहेड मिसाइल विकसित कर पाएगा।

इस डील की जानकारी चाइनीज़ अकाडेमी ऑफ साइंसेज़ (सीएएस)ने दी है। सीएएस के रिसर्चर झेंग मेंगवी ने साउटा चाइना मॉर्निंग पोस्ट को बताया कि पाकिस्तान ने बहुत ही उन्नत ऑप्टिकल ट्रैकिंग एण्ड मेज़रमेंट सिस्टम की खरीद की है।

आर्थिक हितों और सहयोग के साथ ही अब जाहिर है कि पाकिस्तान के साथ चीन अब सामरिक गठजोड़ को भी बढ़ावा दे रहा है।

झेंग ने कहा, 'पाकिस्तानी सेना ने नए मिसाइलों के विकास और परीक्षण के लिये हाल ही में चीन निर्मित प्रणाली को फायरिंग रेंज में तैनात किया है।'

सीएएस का कहना है कि चीन पहला ऐसा देश हैं जिसने पाकिस्तान को इस तरह का संवेदनशील प्रणाली निर्यात किया है। पोस्ट का कहना है कि भारत ने हाल ही में परमाणु क्षमता संपन्न आईसीबीएम अग्नि-5 का परीक्षण किया है जो चीन के शांघाई और बीजिग तक मार कर सकता है इसलिये पाकिस्तान को ये प्रणाली बेची गई है।

और पढ़ें: सुषमा के खिलाफ विशेषाधिकार हनन प्रस्ताव लाएगी कांग्रेस

चीनी प्रशासन ने इस गुप्त सूचना की जानकारी बुधवार को दी।

भारत ने गुरुवार को ब्रह्मोस मिसाइल का टेस्ट किया है और उसके बाद पाकिस्तान के साथ हुई डील की जानकारी सार्वजनिक की गई है।

चीन के साथ हुई इस डील से पाकिस्तान अपने मल्टी वॉर-हेड मिसाइल विकास कार्यक्रम को और ज्यादा मजबूत कर सकता है।

ब्रह्मोस मिसाइल दुनिया का सबसे तेज सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल माना जाता है। पोस्ट की रिपोर्ट में बताया गया है कि ज्यादा टेलिस्कोप का इस्तेमाल कर कई ऐंगल से यह प्रणाली एकबार में कई मिसाइल्स को ट्रैक कर सकता है।

और पढ़ें: राजस्थान के पोखरण से ब्रह्मोस मिसाइल का सफल परीक्षण, रक्षा मंत्री ने दी बधाई