इमरान खान ने प्रधानमंत्री नियुक्त होने के बाद कहा, भ्रष्टों को नहीं बख्शेंगे, जानिए 10 प्रमुख बातें

पाकिस्तान की नेशनल एसेंबली में नए प्रधानमंत्री के रूप में निर्वाचित होने के बाद पूर्व क्रिकेटर और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के अध्यक्ष इमरान खान ने संसद में पहला भाषण दिया।

  |   Updated On : August 18, 2018 12:04 AM
पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के अध्यक्ष इमरान खान (फाइल फोटो)

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के अध्यक्ष इमरान खान (फाइल फोटो)

इस्लामाबाद:  

पाकिस्तान की नेशनल एसेंबली में नए प्रधानमंत्री के रूप में निर्वाचित होने के बाद पूर्व क्रिकेटर और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के अध्यक्ष इमरान खान ने संसद में पहला भाषण दिया जिसमें उन्होंने पाकिस्तान को लूटने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने की बात कही। इमरान खान शनिवार को पाकिस्तान के 22वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। इमरान खान ने पाकिस्तान मुस्लिम-नवाज (पीएमएल-एन) अध्यक्ष शहबाज शरीफ को एकतरफा मुकाबले में हरा दिया। इमरान खान को कुल 176 वोट हासिल हुए, वहीं शहबाज शरीफ को 96 सांसदों का समर्थन हासिल हुआ। इमरान खान पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री के रूप में 18 अगस्त को शपथ लेंगे।

प्रधानमंत्री निर्वाचित होने के बाद संसद में इमरान खान के भाषण की प्रमुख बातें...

1. पीटीआई प्रमुख ने कहा, मैं आज अपने देश से वादा करता हूं कि हम बदलाव को लेकर आएंगे जिससे यह देश तड़प रहा था।

2. हमें इस देश में सख्त जिम्मेदारियां लेनी होंगी। जिन लोगों ने इस देश को लूटा है, मैं वादा करता हूं कि मैं उनके खिलाफ काम करूंगा।

3. जिन पैसों को अवैध से वैध बनाया गया, मैं उसे वापस लेकर आऊंगा। यह पैसा स्वास्थ्य, शिक्षा और पानी पर जाना चाहिए था, यह लोगों के जेब में जाना चाहिए था।

4. आप चाहे जितना भी शोर मचाना चाहते हैं या धरना का आयोजन करना चाहते हैं, हम उसके लिए आपको कंटेनर प्रदान कर देंगे।

5. मैंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उदासीन (न्युट्रल) अंपायरों को लेकर आया। इसी तरह चुनावी प्रक्रिया को भी बनाएंगे जिससे भविष्य में कोई भी चुनावों में गलतियों को नहीं पा सकेंगे।

6. मैं किसी तानाशाह के कंधे पर चढ़कर यहां तक नहीं पहुंचा हूं। मैं इस स्थान पर 22 सालों के संघर्षों के बाद आया हूं। सिर्फ एक नेता ने मेरे से ज्यादा संघर्ष किया और वे हैं मेरे हीरो जिन्ना (पाकिस्तान के संस्थापक)।

7. नवाज शरीफ के भ्रष्टाचार मामले में सजा को लेकर अप्रत्यक्ष रूप से इमरान खान ने कहा कि वह किसी भी डकैत के खिलाफ किसी तरह की नरमी नहीं बरतने वाले हैं।

8. देश का प्रधानमंत्री हर महीने कम से कम दो बार संसद आएगा और सवालों के जवाब देगा। जिनकी वजह से देश के लोगों के सिर पर कर्ज का बोझ है, उनकी जिम्मेदारियां तय की जाएगी।

9. अगर विपक्ष पार्टियां चुनावों में गड़बड़ी के आरोपों को लेकर गंभीर है तो उन्हें सुप्रीम कोर्ट में जाना चाहिए, सरकार उनका साथ देने के लिए तैयार है।

10. चुनावों में गड़बड़ी पर उन्होंने कहा कि किसी को इस पर मेरे साथ ब्लैकमेल नहीं करना चाहिए।

नेशनल असेंबली में इमरान खान के प्रधानमंत्री के रूप में निर्वाचित होने के बाद पीएमएल-एन के सांसदों ने खान के खिलाफ नारे लगाए और सदन में विरोध प्रदर्शन किया।

इससे पहले भी चुनाव में जीत हासिल करन के बाद इमरान खान ने कहा था कि वे प्रधानमंत्री आवास में नहीं रहेंगे और वे 'ठाठदार' प्रधानमंत्री आवास को शिक्षण संस्थान जैसे किसी सार्वजनिक स्थान में तब्दील कर देंगे।

और पढ़ें: पाक के पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी के खिलाफ इस मामले में गैर-जमानती वारंट जारी

इसके अलावा पीटीआई प्रमुख 65 वर्षीय नेता ने वादा किया था कि वे पाकिस्तान को लंबे समय से चली आ रही अमीरों को अमीर और गरीबों को गरीब बनने की प्रक्रिया को खत्म करेंगे। उन्होंने कहा कि बदलाव ऊपर से आएगा।

इमरान खान ने कहा था, 'हमारी सरकार निर्णय लेगी कि प्रधानमंत्री आवास का क्या करेंगे। मुझे ऐसे ठाठदार घर में रहने पर शर्मिंदगी होगी। यह आवास किसी शिक्षण संस्थान या लोगों के कल्याण के लिए खोला जाएगा। वहीं गर्वनर हाऊस का प्रयोग पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए किया जा सकता है।'

और पढ़ें: डोनाल्ड ट्रंप के मीडिया पर हमलों के खिलाफ खड़े हुए अमेरिका के 350 अखबार

1992 में पाकिस्तान के क्रिकेट विश्व कप विजेता टीम के कप्तान रहे इमरान खान ने 1996 में अपनी पार्टी पीटीआई का गठन किया था और 1997 में पहला आम चुनाव लड़ा था।

इमरान खान की पार्टी ने पाकिस्तान में धीरे-धीरे अपनी जमीन तैयार की और 2013 के आम चुनावों में बिलावल भुट्टो जरदारी की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) को पीछे कर दूसरी सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी थी।

First Published: Friday, August 17, 2018 11:51 PM

RELATED TAG: Imran Khan, Prime Minister Of Pakistan, Pakistan New Pm Imran Khan, Pti, Pakistan, Pakistan Election, Pak Pm, Pakistan Tehreek E Insaf,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो