logo-image

इमरान खान को पाकिस्तान का नया प्रधानमंत्री चुना गया, कल लेंगे शपथ

पाकिस्तान की नेशनल एसेंबली ने पूर्व क्रिकेटर और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के अध्यक्ष इमरान खान को पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री के रूप में चुन लिया है।

Updated on: 17 Aug 2018, 07:28 PM

इस्लामाबाद:

पाकिस्तान की नेशनल एसेंबली ने पूर्व क्रिकेटर और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के अध्यक्ष इमरान खान को पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री के रूप में चुन लिया है। इमरान खान ने पाकिस्तान मुस्लिम-नवाज (पीएमएल-एन) अध्यक्ष शहबाज शरीफ को एकतरफा मुकाबले में हरा दिया। इमरान खान को कुल 176 वोट हासिल हुए, वहीं शहबाज शरीफ को 96 सांसदों का समर्थन हासिल हुआ। इमरान खान पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री के रूप में 18 अगस्त को शपथ लेंगे।

इमरान खान शनिवार को पाकिस्तान के 22वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। नेशनल असेंबली में परिणाम आने के बाद पीएमएल-एन सांसदों ने इमरान खान के खिलाफ नारे लगाए और सदन में विरोध प्रदर्शन किया।

संसद के 342 सदस्यों वाले निम्न सदन में सरकार बनाने के लिए 172 वोटों की जरूरत थी। 25 जुलाई को हुए चुनाव में इमरान खान की पीटीआई सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी।

इमरान खान के शपथ ग्रहण में शामिल होने के लिए पूर्व भारतीय क्रिकेटर और कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू पाकिस्तान पहुंच चुके हैं। इससे पहले पीटीआई के अतिरिक्त सूचना सचिव जावेद खान ने कहा था कि इमरान खान के नेतृत्व में 1992 विश्व कप जीतने वाली टीम के सदस्यों को भी समारोह में शामिल होने के लिए बुलाया गया है।

और पढ़ें: अटल बिहारी वाजपेयी के निधन पर पाकिस्तान में शोक, इमरान खान ने कहा- उनके शांति प्रयासों को याद रखेगी दुनिया

1992 में पाकिस्तान के क्रिकेट विश्व कप विजेता टीम के कप्तान रहे इमरान खान ने 1996 में अपनी पार्टी पीटीआई का गठन किया था और 1997 में पहला आम चुनाव लड़ा था।

इमरान खान की पार्टी ने पाकिस्तान में धीरे-धीरे अपनी जमीन तैयार की और 2013 के आम चुनावों में बिलावल भुट्टो जरदारी की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) को पीछे कर दूसरी सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी थी।