logo-image

इस देश में तूफान 'माइकल' ने मचाई भारी तबाही, मेयर ने कहा-सबकुछ खत्म हो गया

अमेरिका में तूफान 'माइकल' से हुई तबाही के बीच मेक्सिको बीच और पनामा में राहत एवं बचाव कार्य तेज हो गया है. फ्लोरिडा के दो कस्बे लगभग पूरी तरह से प्रभावित हुए हैं,

Updated on: 14 Oct 2018, 12:00 PM

नई दिल्ली:

अमेरिका में तूफान 'माइकल' से हुई तबाही के बीच मेक्सिको बीच और पनामा में राहत एवं बचाव कार्य तेज हो गया है. फ्लोरिडा के दो कस्बे लगभग पूरी तरह से प्रभावित हुए हैं, जिस वजह से मृतकों की संख्या बढ़ सकती है. तूफान की वजह से अब तक 17 लोगों की मौत हो चुकी है. फ्लोरिडा के गवर्नर रिक स्कॉट ने नेशनल गार्ड के साथ मिलकर शनिवार को तबाही का आकलन किया.

पीड़ितों की तलाश प्रक्रिया को धीमा कर दिया गया है क्योंकि मलबों की वजह से राजमार्ग और मुख्य सड़कें बाधित हैं. मोबाइल फोन की सेवा ठप पड़ गई है. मेक्सिको बीच पर सर्वाधिक तबाही हुई है, जहां जलापूर्ति और सीवेज सिस्टम चौपट हो गया है और संचार प्रणाली ठप है, जिन्हें दुरुस्त करने में महीनों लग सकते हैं.

और पढ़ें : अमेरिका : तूफान 'माइकल' से मरने वालों की संख्या 17 हुई

मेक्सिको बीच के मेयर अल कैथे ने बताया, 'एक भी स्टोर नहीं बचा.' कैथे खुद भी प्रशासन से संपर्क नहीं कर पा रहे हैं. फ्लोरिडा में अभी तक आठ, वर्जीनिया में पांच, नॉर्थ कैरोलिना में तीन और जॉर्जिया में एक की मौत हुई है.

प्रशासन ने हालांकि अभी तक किसी की पहचान नहीं की है. मेक्सिको बीच पर बचाव अभियान जारी रहने की वजह से तूफान से मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है।

फ्लोरिडा, वर्जीनिया, नॉर्थ कैरोलिना और जॉर्जिया में 750,000 घर और प्रतिष्ठान अभी भी बिना बिजली के अंधेरे में हैं. इस सप्ताह की शुरुआत में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फ्लोरिडा में आपात स्थिति का ऐलान किया था.

और पढ़ें : 'तितली' ने ओडिशा में मचाई भारी तबाही, CM पटनायक ने बाढ़ग्रस्त जिलों का किया हवाई सर्वेक्षण, बचाव कार्य जारी