logo-image

हार्ले डेविडसन पर अधिक इंपोर्ट ड्यूटी को लेकर ट्रंप ने जताई भारत से नाराजगी, कहा - अमेरिका को नहीं हो रहा कोई फायदा

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी बाइक हार्ले डेविडसन बाइक के इम्पोर्ट ड्यूटी पर सीमा शुल्क मामले में भारत के रवैये से नाराज हैं।

Updated on: 27 Feb 2018, 09:53 AM

नई दिल्ली:

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकी बाइक हार्ले डेविडसन पर लगने वाले ऊंचे इंपोर्ट ड्यूटी लेकर नाराजगी जताई है। ट्रंप ने कहा कि भारत के इस फैसले से अमेरिका को कोई फायदा नहीं हो रहा है।

गौरतलब है कि हाल ही में भारत ने हार्ले डेविडसन जैसे विदेशी मोटरसाइकिलों पर लगने वाले इंपोर्ट ड्यूटी को घटाकर 50 फीसदी कर दिया है। 

ट्रंप ने कहा कि भारत ने हाल में इंपोर्टेड मोटरसाइकिलों पर शुल्क को 75 फीसदी से घटाकर 50 फीसदी कर दिया है। उन्होंने कहा कि यह फैसला ठीक नहीं है और भारत को ऐसे फैसले लेने होंगे, जिससे दोनों देश को फायदा हो। 

ट्रंप ने कहा कि अमेरिका में मोटरसाइकिल पर कोई इंपोर्ट ड्यूटी नहीं लगती है।

उन्होंने कहा कि अमेरिका साफ और रेसिप्रोकल (जैसा दूसरी जगह, वैसा यहां) व्यापारिक डील करना चाहता है। जब अमेरिका ने हार्ले डेविडसन बाइक को उदाहरण के तौर पर भारत में भेजी था, तब उन्हें सीमा शुल्क 100 प्रतिशत देना पड़ा था।

ट्रंप ने पीएम नरेंद्र मोदी के साथ अपनी बातचीत का हवाला देते हुए व्हाइट हाउस के सभी राज्यों के गवर्नरों की एक सभा में यह बात कही थी।

उन्होंने कहा, 'भारत के पीएम ने हमें सूचना दी थी कि उन्होंने हार्ले डेविडसन की बाइक पर इम्पोर्ट ड्यूटी शुल्क को कम कर दिया है लेकिन अमेरिका को इससे कोई फायदा नहीं हैं।'

और पढ़ें: बच्चों की मौत पर राहुल का नीतीश पर हमला,पूछा किसे बचा रही है अंतरात्मा

उन्होंने कहा, 'भारत के पीएम एक शानदार व्यक्ति हैं, जिन्होंने मुझे कॉल करके बताया कि हम हार्ले डेविडसन की बाइक पर सीमा शुल्क 75 प्रतिशत से घटाकर 50 प्रतिशत कर रहे हैं। मैंने कहा ठीक हैं। लेकिन हमें इससे ज्यादा फायदा नहीं होगा। इसलिए हमें कुछ नहीं मिलेगा। उन्हें 50 (प्रतिशत) मिलता हैं, और वे सोचते हैं कि हम कर रहे हैं- जैसे वे हमारे ऊपर एक एहसान कर रहे हैं वह एक एहसान नहीं है।'

ट्रंप ने कहा, मैं आश्वस्त नहीं था- उन्होंने कहा यह बहुत ठीक है। वह एक बढ़िया इंसान हैं लेकिन मैं अभी आपको बताना चाहता हूं कि हम 75 प्रतिशत से 50 प्रतिशत सीमा शुल्क कर रहे हैं। और फिर मैंने कहा, मैं क्या कहूं? क्या मुझे खुश होना चाहिए? और यह आप लोगों के लिए अच्छा नहीं है, खासकर गवर्नर के रूप में। यह सिर्फ सही नहीं है और मेरे पास ऐसे कई डील हैं?'

यह एक महीने में दूसरी बार है जब ट्रंप ने भारत द्वारा हार्ले डेविडसन बाइक के इम्पोर्ट ड्यूटी के सीमा शुल्क के मु्द्दे को उठाया है। इससे पहले, उन्होंने इसे 'अनुचित' कहा था और अमेरिकी बाइकों के आयात पर सीमा शुल्क को बढ़ाने की धमकी दी थी।

और पढ़ेंः ब्रिटेन के लीसेस्टर में विस्फोट, 4 की मौत