logo-image

नजरबंदी के बाद हाफिज सईद ने JuD का नाम बदलकर 'तहरीक आजादी जम्मू और कश्मीर' रखा

पाकिस्तान में नजरबंद मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद ने अपने संगठन का नाम बदलकर 'तहरीक आजादी जम्मू-कश्मीर' (टीएजेके) रख दिया है। टीएजेके में भारतीय राज्य जम्मू-कश्मीर का जिक्र है।

Updated on: 04 Feb 2017, 01:33 PM

highlights

  • हाफिज ने अपने संगठन का नाम बदला, जेडीयू से तहरीक आजादी जम्मू-कश्मीर किया
  • पाकिस्तान में नजरबंद होने के बाद हाफिज ने नाम बदलने का किया है फैसला

 

नई दिल्ली:

पाकिस्तान में नजरबंद मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद ने अपने संगठन 'जमात उद दावा' (जेयूडी) का नाम बदलकर 'तहरीक आजादी जम्मू-कश्मीर' (टीएजेके) रख दिया है।

टीएजेके में भारतीय राज्य जम्मू-कश्मीर का जिक्र है। जिससे साफ है कि भारत के कड़े रूख के बावजूद अपने नापाक हरकत से बाज नहीं आ रहा है। दरअसल पाकिस्तान में नजरबंद होने के बाद एक वीडियो जारी कर हाफिज ने कहा था कि वह कश्मीर की बात उठा रहा है इसलिए सरकार ने नजरबंद किया है। अब आतंकी हाफिज ने अपने संगठन के नाम में जम्मू-कश्मीर की आजादी का जिक्र किया है।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि दो संगठनों फलाह-ए-इंसानियत फाउंडेशन (एफआईएफ) और 'तहरीक आजादी जम्मू-कश्मीर' ने 5 फरवरी को लाहौर में कार्यक्रम आयोजित करने का फैसला किया है। आतंकी संगठन 5 फरवरी को कश्मीर दिवस मनाता है।

हाफिज सईद ने पिछले दिनों वीडियो जारी कर अपने समर्थकों से पाकिस्तान में 5 फरवरी को मनाए जाने वाले कश्मीर एकजुटता दिवस के दौरान कश्मीर का मुद्दा उठाने के लिए कहा था। टीएजेके के नाम से लाहौर और अन्य शहरों में पोस्टर्स लगाये गए हैं। टीएजेके ने लाहौर में कश्मीर कांफ्रेंस के आयोजन का भी फैसला किया है।

गौरतलब है कि पंजाब के गृह मंत्रालय ने सईद और चार अन्य (अब्दुल्ला उबैद, जफर इकबाल, अब्दुर रहमान आबिद और काजी कासिफ नियाज) के नाम संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के 1267 प्रस्तावों के तहत निगरानी सूची में डाल दिए थे तथा इनको एहतियातन हिरासत में लेने का आदेश दिया था।

हाफिज के साथ उबैद, इकबाल, आबिद और नियाज को भी नजरबंद किया गया है। इससे पहले पाकिस्तान के गृहमंत्री चौधरी निसार अली खान ने बयान दिया था कि 2011 से ही जमात-उद-दावा की गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है।

और पढ़ें: हाफिज सईद की नजरबंदी के खिलाफ पाकिस्तान में जमात-उद-दावा का प्रदर्शन