logo-image

हाफिज सईद ने UN में डाली याचिका, आतंकियों की लिस्ट से नाम हटाने की अपील

2008 के मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड पाकिस्तानी आतंकी हाफिज सईद ने संयुक्त राष्ट्र (यूएन) में याचिका डालकर अपना नाम आतंकियों की लिस्ट से हटाने की मांग की है।

Updated on: 28 Nov 2017, 09:54 PM

highlights

  • यूएन में याचिका डालकर अपना नाम आतंकियों की लिस्ट से हटाने की मांग की
  • हाफिज सईद पिछले सप्ताह ही नजरबंदी से रिहा किया गया था
  • यूएन ने दिसंबर 2008 में ही हाफिज सईद को आतंकी घोषित कर दिया था

नई दिल्ली:

2008 मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिड सईद ने संयुक्त राष्ट्र (यूएन) में याचिका डालकर अपना नाम आतंकियों की लिस्ट से हटाने की मांग की है।

आतंकी संगठन जमात-उद-दावा का सरगना हाफिज सईद पिछले सप्ताह ही नजरबंदी से रिहा किया गया था। इसके तुरंत बाद संगठन ने सईद की तरफ से यूएन में याचिका दायर की है।

संयुक्त राष्ट्र ने मुंबई में हुए 26/11 हमले के बाद यूएनएससीटी 1267 (यूएन सिक्यॉरिटी काउंसिल रिजॉल्यूशन) के तहत उसी साल दिसंबर में ही हाफिज सईद को आतंकी घोषित कर दिया था।

नजरबंदी से रिहाई के बाद अमेरिका ने पाकिस्तान की तीखी आलोचना करते हुए हाफिज की गिरफ्तारी की मांग की और कहा था कि उस पर आरोप तय किए जाएं।

बता दें कि अमेरिका ने मुंबई हमले से पहले ही मई 2008 में हाफिज सईद को वैश्विक आतंकी घोषित कर दिया था। आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के संस्थापक हाफिज पर अमेरिका ने एक करोड़ डॉलर का इनाम घोषित किया था।

और पढ़ें: ट्रंप ने पाकिस्तान को हाफिज सईद की रिहाई का खामियाजा भुगतने की दी चेतावनी

नजरबंद से रिहा होते ही हाफिज ने कहा था, 'कश्मीरियों की आजादी के लिए लड़ता रहूंगा। मैं कश्मीर के लिए पूरे देश से लोगों को जुटाऊंगा।'

इसी साल जनवरी में हाफिज सईद और उसके 4 सहयोगियों को पंजाब प्रांत की सरकार ने आतंक निरोधी अधिनियम 1997 के तहत नजरबंद किया था, लेकिन सबूत के अभाव में पाकिस्तानी कोर्ट ने उसे रिहा कर दिया।

हाफिज की रिहाई के फैसले को शर्मनाक बताते हुए भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान सरकार आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई का सिर्फ ढोंग करता है।

और पढ़ें: हाफिज की रिहाई से नाराज भारत, कहा-आतंकियों को मुख्य धारा में शामिल करने की साजिश रच रहा पाकिस्तान