logo-image

पाकिस्तान में नजरबंद आतंकी हाफिज सईद ने वीडियो जारी कर मोदी-ट्रंप को ठहराया जिम्मेदार

पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक जमात-उत-दावा के सरगना हाफिज सईद को नजरबंद कर दिया गया है।

Updated on: 31 Jan 2017, 12:26 PM

highlights

  • पाकिस्तान ने मुंबई हमलों के मास्टरमाइंज हाफिज सईद को किया गया नजरबंद
  • अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की चेतावनी से सहमे पाकिस्तान ने की कार्रवाई

नई दिल्ली:

पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक जमात-उद-दावा के सरगना हाफिज सईद को नजरबंद कर दिया गया है। हाफिज सईद मुंबई हमले का मास्टरमाइंड रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सईद को लाहौर के निकट एक मस्जिद में नजरबंद कर दिया गया है। हालांकि पाकिस्तान सरकार ने इस बारे में चुप्पी साध ली है। नवाज शरीफ की सरकार ने अभी तक हाफिज सईद की नजरबंदी को लेकर कोई औपचारिक बयान नहीं दिया है। 

जमात-उद-दावा के प्रवक्ता ने अहमद नदीम ने कहा, 'कमांडिंग पुलिस अधिकारी ने हमें बताया है कि उनके पास पंजाब गृह मंत्रालय की तरफ से हाफिज सईद के लिए जारी किया नजरबंदी का आदेश है।' हाफिज सईद को नजरबंद किए जाने के बाद जमात-उद-दावा को भी प्रतिबंधित किए जाने की अटकलें लगाई जा रही हैं।

वहीं हाफिज ने नजरबंदी के लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को जिम्मेदार ठहराया है। हाफिज ने वीडियो जारी कर कहा कि अगर उसे गिरफ्तार किया गया तो भी लाखों लोग कश्मीर के खिलाफ आवाज उठाते रहेंगे। ट्वीट में लिखा गया है कि अगर कश्मीर के खिलाफ बोलना अपराध है तो वह ऐसा करता रहेगा।

तीन दिन पहले पंजाब के गृह मंत्रालय ने सईद और चार अन्य अब्दुल्ला उबैद, जफर इकबाल, अब्दुर रहमान आबिद और काजी कासिफ नियाज के नाम निगरानी सूची में डालते हुए इन्हें एहतियातन हिरासत में लेने का आदेश दिया था।  हाफिज सईद के साथ उबैद, इकबाल, आबिद और नियाज को भी नजरबंद किया गया है।

ट्रंप की चेतावनी से सहमा पाकिस्तान

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आतंकवाद के खिलाफ सख्त रणनीति अपनाए जाने के दबाव में पाकिस्तान सरकार ने हाफिज सईद के खिलाफ कार्रवाई की है। सात मुस्लिम देशों के लोगों के अमेरिका में घुसने पर प्रतिबंध लगाए जाने के बाद व्हाइट हाउस ने पाकिस्तान को भी प्रतिबंधित देशों की सूची में डाले जाने के संकेत दिए थे। 

जिसके बाद पाकिस्तानी गृह मंत्री ने सईद के खिलाफ कार्रवाई के संकेत दिए थे। पाकिस्तान पर दक्षिण एशियाई देशों में आतंक को संरक्षण देने का आरोप लगता रहा है। अमेरिका ने इस्लामाबाद को स्पष्ट कर दिया था कि अगर वह सईद के खिलाफ कार्रवाई नहीं करता है तो उसे प्रतिबंधों का सामना करने के लिए तैयार रहना होगा।

ट्रंप ने भी अपने चुनाव प्रचार के दौरान पाकिस्तान पर आतंक को संरक्षण देने का आरोप लगाया था। ट्रंप के राष्ट्रपति चुने जाने के बाद से ही पाकिस्तान की सरकार अमेरिका की दक्षिण एशियाई नीति को लेकर चिंतित रहा है। जमात-उद-दावा प्रतिबंधित आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैय्यबा का मुखौटा है।

मुंबई हमले का मास्टरमाइंड रहा है हाफिज

मुंबई हमले का सरगना सईद लगातार भारत के खिलाफ आग उगलता रहा है। हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचना करते हुए कहा कि अगर भारत पाकिस्तान के नदी जल को रोकता है तो वहां नदियों में खून होगा। 26 नवंबर 2011 को मुंबई पर हुए आतंकी हमले में 164 लोग मारे गए थे जबकि 300 से अधिक लोग घायल हुए थे।  

इसे भी पढ़ेंः हाफिज सईद ने नवाज सरकार से कहा, 'भारत के साथ दोस्ती से परहेज करें'

इसे भी पढ़ेंः हाफिज़ का दावा, अखनूर हमला कर लिया सर्जिकल स्ट्राइक का बदला

उसने कहा था, 'हम कश्मीरी आजादी के लिए कश्मीरियों के साथ हैं क्योंकि पाकिस्तान उसके बिना अधूरा है।' सोमवार दोपहर ही पाकिस्तान के गृह मंत्री चौधरी निसार अली खान ने मीडिया से कहा था कि जमात-उद-दावा के चीफ हाफिज सईद को अमेरिका ने आतंकी घोषित किया हुआ है। खान ने ये भी कहा कि पाकिस्तान सईद पर 2010 से ही नजर रख रहा था।