logo-image

मसूद अजहर पर पाबंदी को लेकर भारत को मिला जर्मनी का साथ, उठाया यह बड़ा कदम

इससे पहले संयुक्‍त राष्‍ट सुरक्षा परिषद की प्रतिबंध कमेटी में फ्रांस, अमेरिका और ब्रिटेन ने इसके लिए प्रस्‍ताव रखा था, जिसका रूस ने भी समर्थन किया था.

Updated on: 20 Mar 2019, 10:09 AM

नई दिल्‍ली:

जैश-ए-मोहम्‍मद के सरगना मसूद अजहर पर पाबंदी लगाने को लेकर भारत को यूरोप के अहम देश जर्मनी का साथ मिला है. जर्मनी ने यूरोपीय यूनियन में मसूद अजहर पर पाबंदी लगाने को लेकर प्रस्‍ताव पेश किया है. इससे पहले संयुक्‍त राष्‍ट सुरक्षा परिषद की प्रतिबंध कमेटी में फ्रांस, अमेरिका और ब्रिटेन ने इसके लिए प्रस्‍ताव रखा था, जिसका रूस ने भी समर्थन किया था, लेकिन चीन के वीटाे के चक्‍कर में प्रस्‍ताव अधर में लटक गया था. भारत ने कहा था कि वह इस मुद्दे पर किसी तरह का समझौता नहीं करेगा. दूसरी ओर, चीन ने इस मुद्दे पर और अधिक विचार करने की जरूरत पर बल दिया था. 

भारत ने अंतरराष्‍ट्रीय समुदाय को आश्‍वस्‍त कर दिया है कि पाकिस्तान आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई के नाम पर सिर्फ संगठनों के नाम बदल देता है और ठोस कार्रवाई नहीं करता है. भारत का कहना है कि मसूद अजहर के मामले में चीन को convince होने के लिए समय चाहिए वो लें, हम इंतजार करेंगे. इस संबंध में चीन और पाकिस्तान के भी आपस मे कुछ मुद्दे हैं लेकिन जिस तरह से हमने विंग कमांडर अभिनंदन के मामले में कोई डील नहीं की, उसी तरह इस मामले में हम सुरक्षा परिषद के किसी भी सदस्य (चीन) से कोई डील नहीं करने वाले हैं.