logo-image

आतंकी मसूद अजहर पर होगी बड़ी कार्रवाई, वैश्विक आतंकी घोषित करने लिए फ्रांस UN में जल्द लाएगा प्रस्ताव

फ्रांस ने मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी सूची में शामिल करवाने के लिए संयुक्त राष्ट्र (UN) में 'अगले दो दिनों' में प्रस्ताव भेजने का फैसला किया है.

Updated on: 19 Feb 2019, 08:38 PM

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आत्मघाती हमले के जिम्मेदार आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद (JeM) के प्रमुख मसूद अजहर के खिलाफ कार्रवाई के लिए भारत को दूसरे देशों पूरा साथ मिल रहा है. पुलवामा हमले की निंदा करने वाले देश भारत की मदद के लिए तैयार हैं. फ्रांस ने मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी सूची में शामिल करवाने के लिए संयुक्त राष्ट्र (UN) में 'अगले दो दिनों' में प्रस्ताव भेजने का फैसला किया है. फ्रांस संयुक्त राष्ट्र का स्थाई सदस्य है जिसे वीटो पावर मिला हुआ है. यह दूसरी बार होगा जब फ्रांस यूएन में इस तरह के प्रस्ताव का समर्थन कर रहा है. इससे पहले 2017 में अमेरिका ने ब्रिटेन और फ्रांस के समर्थन से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की 1267 समिति के पास पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन के प्रमुख पर प्रतिबंध लगाने के लिए प्रस्ताव लाया था, हालांकि चीन ने इसका विरोध किया था.

एक वरिष्ठ फ्रांसीसी सूत्र ने समाचार एजेंसी पीटीआई से कहा, 'यूएन में फ्रांस मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी की सूची में डालने के प्रस्ताव का नेतृत्व करेगा. यह दो दिनों में हो जाएगा.'

सूत्र के मुताबिक, फ्रांस का इस निर्णय पर फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमेनुएल मैक्रों के कूटनीतिक सलाहकार और फिलिप एटिन और भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल के बीच मंगलवार सुबह बातचीत हुई.

और पढ़ें : पाकिस्तान को ब्लैकलिस्ट करने के लिए भारत की तैयारी, FATF को सौंपेगा आतंकी गतिविधियों से जुड़े सबूत

इससे पहले अमेरिका के नेशनल सिक्योरिटी एडवाइजर अंबेसडर जॉन बोल्टन ने भी भारत में अपने समकक्ष अजित डोभाल को जेईएम सरगना मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी के रूप में घोषित करने के भारत के प्रयास को समर्थन दिया थी. साथ ही वाशिंगटन ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की 1267 समिति के तहत सीमापार आतंकवाद के खिलाफ भारत के आत्मरक्षा के अधिकार का भी समर्थन किया है.

और पढ़ें : जानिए कौन है CRPF पर हुए हमले का मास्टरमाइंड मौलाना मसूद अजहर, पहले भी भारत में कर चुका है कई हमले

चीन ने पिछले साल अक्टूबर में भी कहा था कि वह भारत को कई बार बता चुका है कि पाकिस्तानी आतंकी मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित करने में उसे दिक्कतें हैं और वह इस मामले में अपने आप संज्ञान लेगा.

पुलवामा आतंकी हमले से पहले मसूद अजहर 2016 में पठानकोट सैन्य ठिकाने पर हुए एक घातक हमले का मास्टरमाइंड है. उसने 26/11 मुंबई हमले की भी साजिश रची थी.