logo-image

चौथा बिम्स्टेक सम्मेलन 30 अगस्त से काठमांडू में

नेपाल में चौथे बिम्स्टेक सम्मलेन का आयोजन यहां 30 और 31 अगस्त को किया जाएगा।

Updated on: 16 Jul 2018, 11:50 PM

नई दिल्ली:

नेपाल में चौथे बिम्स्टेक सम्मलेन का आयोजन यहां 30 और 31 अगस्त को किया जाएगा। नेपाल के विदेश मंत्रालय ने सोमवार को यह जानकारी दी। नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप ग्यावाली ने यहां संवाददाताओं से कहा, 'हमने इस सम्मेलन की सफलता के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं।'

नेपाल फिलहाल बिम्स्टेक की अध्यक्षता कर रहा है।

उन्होंने कहा, 'यह नए नेपाली संविधान के लागू होने और हिमालयी राष्ट्र में नई सरकार के गठन के बाद काठमांडू में एक महत्वपूर्ण क्षेत्रीय बैठक है। सरकार शिखर सम्मेलन को उच्च महत्व देती है, जिसके लिए हमने कई समितियां बनाई हैं।'

भारत सक्रिय रूप से बिम्सटेक के लिए तैयार है, क्योंकि 2016 में गोवा में ब्रिक्स आउटरीच शिखर सम्मेलन का आयोजन किया गया था।

मल्टी-सेक्टरल टेक्निकल एंड इकोनॉमिक कोऑपरेशन (बिम्सटेक) के दक्षिण एशिया और दक्षिणपूर्व एशिया के सात देश- बांग्लादेश, भारत, म्यांमार, श्रीलंका, थाईलैंड, भूटान और नेपाल के सदस्य हैं।

2004 में थाईलैंड में 6ठे बिम्सटेक मंत्रिस्तरीय बैठक का आयोजन किया गया था, जिसमें फैसला किया गया कि हर दो साल पर शिखर सम्मेलन का आयोजन होना चाहिए। हालांकि, आज तक, शिखर बैठकें केवल 2004, 2008 और 2014 में आयोजित की गई है।

इस साल वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक 28 अगस्त को होगी और उसके बाद मंत्रियों की बैठक 30 अगस्त को होगी थता सातों देशों के राष्ट्र-प्रमुखों की बैठक 31 अगस्त को होगी।

और पढ़ें- महाराष्ट्र में 11 महीनों के भीतर करीब 13,500 नवजात शिशुओं की मौत