संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार प्रमुख के लिए चिली की पूर्व राष्ट्रपति नामित

गुटेरेस ने बुधवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा को चिली की पूर्व राष्ट्रपति मिशेल बाचेलेत का (बाचेलेत) का नामांकन भेजा।

  |   Updated On : August 09, 2018 12:55 PM
चिली की पूर्व राष्ट्रपति मिशेल बाचेलेत (फाइल फोटो)

चिली की पूर्व राष्ट्रपति मिशेल बाचेलेत (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार उच्चायुक्त पद के लिए चिली की पूर्व राष्ट्रपति मिशेल बाचेलेत को नामित किया है। वह यदि इस पद के लिए चुनी जाती हैं तो विवादित जेद राद अल हुसैन का स्थान लेंगी। गुटेरेस ने बुधवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा को उनका (बाचेलेत) का नामांकन भेजा। 

जेद का चार वर्षीय कार्यकाल इस महीने समाप्त हो रहा है और आम सभा के अध्यक्ष मिरोस्लाव लाजैक ने तीन अगस्त को एक सत्र का आयोजन कर उनके नामांकन पर विचार किया था। जेद दूसरा कार्यकाल नहीं चाहते, हालांकि, इसके वह योग्य हैं।

बाचेलेत का मार्च में चिली के राष्ट्रपति का दूसरा कार्यकाल समाप्त हुआ है। वह निजी तौर पर अगस्तो पिनोचेट की सैन्य तानाशाही के दौरान मानवाधिकारों के उल्लंघन का अनुभव ले चुकी हैं। बाचेलेत ने अमेरिका में सुरक्षा विषय में पढ़ाई की है और स्वास्थ्य एवं सुरक्षा मंत्री के रूप में भी काम कर चुकी हैं।

और पढ़ें- USA पूर्व जासूस की हत्या के प्रयास मामले में रूस पर प्रतिबंध लगाएगा

बाचेलेत के सामने अब संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के कार्यालय की विश्वसनीयता को बहाल करने की पेचीदा चुनौती होगी। भारत ने भी कश्मीर में मानवाधिकारों के उल्लंघन के मामले में जेद की एक रिपोर्ट जारी होने के मामले में उन पर पक्षपात का आरोप लगाया था। भारत ने इस रिपोर्ट की निंदा की थी। 

First Published: Thursday, August 09, 2018 12:33 PM

RELATED TAG: Former Chile President Bachelet, Bachelet, Un Human Rights Chief,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो