logo-image

जानें इस कार्यकाल में पीएम नरेंद्र मोदी सबसे पहले किस देश का दौरा करेंगे

भारत में दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) पहला विदेशी दौरा करने वाले हैं.

Updated on: 07 Jun 2019, 07:46 AM

नई दिल्ली:

भारत में दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) पहला विदेशी दौरा करने वाले हैं. पीएम मोदी (PM Modi) 8-9 जून को मालदीव (Maldivian Parliament) जाएंगे. साथ ही वो 9 जून को श्रीलंका का दौरा भी करेंगे. पीएम मोदी अपनी इस यात्रा के दौरान अपने द्विपक्षीय संबंधों और आपसी हितों से जुड़े विषयों पर व्यापक चर्चा करेंगे. 

विदेश सचिव विजय गोखले (Vijay Gokhale) ने कहा, मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह (Ibrahim Mohamed Solih) के निमंत्रण पर पीएम नरेंद्र मोदी 8-9 जून को मालदीव की यात्रा पर जाएंगे. बता दें कि इससे पहले राष्ट्रपति सोलिह दिसंबर 2018 में भारत के सरकारी दौरे पर आए थे.

पीएम नरेंद्र मोदी की मालदीव यात्रा के दौरान दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों में हाल के समय में हुई प्रगति की समीक्षा करने का अवसर मिलेगा. साथ ही, दोनों देश अपने खास संबंधों को और गहरा बनाने के मकसद से साझा हितों से जुड़े विषयों पर विचारों का आदान प्रदान करेंगे.

पीएम मोदी 9 जून को श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना के निमंत्रण पर वहां जा रहे हैं. मंत्रालय के अनुसार, मालदीव और श्रीलंका की प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा 'पड़ोस प्रथम नीति' और सागर सिद्धांत के प्रति भारत की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करती है.