logo-image

पाकिस्तानः हिंदू सांसद बने मंत्री, PM ने किया मंत्रिमंडल का विस्तार

अपने मंत्रिमंडल में अब्बासी ने सिंध प्रांत के हिंदू सांसद डॉ. दर्शन लाल को राज्य मंत्री बनाया है।

Updated on: 05 Aug 2017, 05:34 AM

नई दिल्ली:

पाकिस्तानी सरकार ने अपने मंत्रीमंडल में हिंदू धर्म के सांसद को मंत्री बनाया है। अतंरिम प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद शाहित खाकान अब्बासी ने अपने मंत्रीमंडल का विस्तार किया।

अपने मंत्रिमंडल में अब्बासी ने सिंध प्रांत के हिंदू सांसद डॉ. दर्शन लाल को राज्य मंत्री बनाया है। पिछले 20 साल में पाकिस्तान में मंत्री बनने वाले वह हिंदू समुदाय के पहले नेता हैं।

अब्बासी ने ख्वाजा आसिफ को विदेश मंत्री बनाया है। साल 2013 के बाद पाकिस्तान में पहली बार पूर्णकालिक विदेश मंत्री बनाया गया है। राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने 27 कैबिनेट मंत्री और 18 राज्य मंत्रियों को शपथ दिलाई।

इसे भी पढ़ेंः पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री शाहिद खकान अब्बासी का कश्मीर को नैतिक, कूटनीतिक समर्थन

ख्वाजा अब्बास नवाज शरीफ सरकार के कार्यकाल में रक्षा मंत्री थे। अब्बास से पहले पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी की सरकार में हिना रब्बानी खार देश की विदेश मंत्री थीं। खुर्रम दस्तगीर खान को रक्षा मंत्रालय का प्रभार सौंपा गया है।

नए मंत्रिमंडल में बहुत से पुराने चेहरों को शामिल किया गया है। पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री शाहबाज शरीफ के साथ अब्बासी की छह घंटे की बातचीत के बाद कैबिनेट के सदस्यों और उनके विभागों का बंटवारा किया गया।

इसे भी पढ़ेंः 'सोनू सॉन्ग' का पाकिस्तानी वर्जन वायरल, नवाज शरीफ पर साधा निशाना

अब्बासी के मंत्रीमंडल में इशाक डार को पहले की तरह ही वित्त मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है। परवेज मलिक को वाणिज्य मंत्री बनाया गया है। डार के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट भ्रष्टाचार का मामला दर्ज करने का आदेश भी दे चुका है।

अब्बासी के कार्यकाल में सबसे बड़ी बात यह है कि नवाज शरीफ सरकार में ताकतवर माने जाने वाले गृह मंत्री चौधरी निसार अली खान को मंत्री नहीं बनाया गया है। बताया जा रहा है कि पार्टी के साथ जारी मतभेद के कारण ऐसा हुआ है।

बता दें कि पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट द्वारा पनामागेट मामले में दोषी साबित होने के बाद नवाज शरीफ ने पीएम पद से इस्तीफा दे दिया था। पनामा पेपर लीक मामले में पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट ने शरीफ समेत परिवार के लोगों और वित्त मंत्री को भी दोषी करार किया था। 

सभी राज्यों की खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें