logo-image

अदालत की दखल के बाद व्हाइट हाउस लौटाएगा CNN के रिपोर्टर का प्रेस कार्ड

अदालत की दखल के बाद व्हाइट हाउस का कहना है कि वह सीएनएन के पत्रकार जिम अकोस्टा का प्रेस पास अस्थाई तौर पर लौटा देगा.

Updated on: 17 Nov 2018, 11:17 AM

वाशिंगटन:

अमेरिकी टीवी नेटवर्क सीएनएन को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ बड़ी जीत मिली है. अमेरिका की एक संघीय अदालत ने व्हाइट हाउस को आदेश दिया है कि टीवी नेटवर्क सीएनएन के वरिष्ठ पत्रकार जिम एकोस्टा के प्रेस पास को फिर से बहाल कर दे. अदालत ने केस चलने तक अस्थायी तौर पर प्रेस पास को बहाल करने का आदेश दिया है. पिछले सप्ताह डोनाल्ड ट्रंप ने जिम अकोस्टा के प्रेस पास यानी 'हार्ड पास' को अनिश्चितकाल के लिए रद्द कर दिया था जिसके बाद उनके व्हाइट हाउस में जाने पर प्रतिबंध लग गया था. इस फैसले के खिलाफ सीएनएन ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और व्हाइट हाउस प्रशासन पर मुकदमा दायर किया था.

अदालत की दखल के बाद व्हाइट हाउस का कहना है कि वह सीएनएन के पत्रकार जिम अकोस्टा का प्रेस पास अस्थाई तौर पर लौटा देगा. इससे पहले संघीय जज टिमोथी केली ने व्हाइट हाउस को आदेश दिया था कि वह अकोस्टा का प्रेस कार्ड लौटा दे. इसी कार्ड की मदद से पत्रकार व्हाइट हाउस और राष्ट्रपति के आयोजनों में शामिल हो सकते हैं. गौरतलब है कि सात नवंबर को व्हाइट हाउस में संवाददाता सम्मेलन के दौरान ट्रंप और अकोस्टा के विवाद के बाद व्हाइट हाउस ने पत्रकार का प्रेस कार्ड वापस ले लिया था, जिसके खिलाफ सीएनएन ने अदालत का दरवाजा खटखटाया था.

इस संदर्भ में शुक्रवार सुबह जज ने सीएनएन के आग्रह को स्वीकार करते हुए व्हाइट हाउस को आदेश दिया था कि वह अकोस्टा का प्रेस कार्ड उन्हें लौटा दे क्योंकि यह उनके संवैधानिक अधिकारों का हनन है. इस आदेश के बाद व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा हकाबी सैंडर्स ने बयान में कहा, "हम अदालत के फैसले को देखते हुए पत्रकार का हार्ड पास अस्थाई तौर पर बहाल कर देंगे."


यह भी पढ़ें- मादक पदार्थों के व्यापार से जुड़ी व्हाइट हाउस की सूची में भारत बरकरार

गौरतलब है कि अकोस्टा और ट्रंप के बीच कहासुनी उस वक्त हुई थी जब सीएनएन संवाददाता ने बैठ जाने के राष्ट्रपति के निर्देश को नहीं माना और अमेरिकी सीमा की तरफ बढ़ रहे मध्य अमेरिकी प्रवासियों के कारवां पर उनकी राय जानने के लिए लगातार सवाल किया.