logo-image

पाकिस्तान के अस्पताल में एसी फेल होने से 8 नवजातों की मौत

पाकिस्तान के एक अस्पताल में कथित तौर पर एयर कंडीशनिंग सिस्टम फेल होने के कारण कम से कम आठ नवजातों की मौत हो गई है.

Updated on: 03 Jun 2019, 05:33 PM

highlights

  • एसी सिस्टम काम नहीं करने से बेमौत मारे गए नवजात.
  • कमरे का तापमान असामान्य हो जाने से हुई मौतें.
  • एसी के रखरखाव के जिम्मेदार शख्स को सजा की मांग.

इस्लामाबाद.:

पाकिस्तान (Pakistan) के एक अस्पताल (Hospital) में कथित तौर पर एयर कंडीशनिंग (AC) सिस्टम फेल होने के कारण कम से कम आठ नवजातों की मौत हो गई है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, साहिवाल के डिप्टी कमिश्नर (Deputy Commissioner) जमान वट्टू ने पंजाब सरकार के विशेष स्वास्थ्य सेवा एवं मेडिकल शिक्षा विभाग को एक चिट्ठी लिखी है जिसमें कथित तौर पर नवजात बच्चों की मौतों की वजह का जिक्र है, खासकर एसी सिस्टम फेल होने के कारण.

यह भी पढ़ेंः Twitter ने कई चीनी कार्यकर्ताओं के अकाउंट किया बंद, जानें क्या है मामला

तीमारदार ने बताया तब पता चला
अधिकारी ने कहा कि उन्हें शनिवार देर रात एक मरीज के तीमारदार से एक आपातकालीन कॉल (Emergency) आया, जिसमें उसने बताया कि साहीवाल के जिला मुख्यालय अस्पताल के बाल चिकित्सा वार्ड (Child Ward) में एसी सिस्टम के काम न करने के कारण नवजात बच्चों की मौत हो गई है. अधिकारी ने कहा, 'मैं जल्दी से वार्ड में पहुंचा और पाया कि एसी सिस्टम खराब है, जिसके परिणामस्वरूप अंदर का तापमान असामान्य था.'

यह भी पढ़ेंः श्वेत पत्र : चीन ने अमेरिका से लिया पंगा, बोले- न दबाव में आऊंगा, न हार मानूंगा, अंत तक लड़ाई लड़ूंगा

और भी मौतें हो सकती हैं एसी के कारण
उन्होंने आगे कहा कि एसी फेल होने के कारण कई अन्य मौतों की आशंका हो सकती है, जिसकी रिपोर्ट नहीं की गई है. अस्पताल प्रशासन (Hospital) पर अब इस बात पर सवाल खड़े किए जा रहे हैं कि एसी की देखभाल की जिम्मेदारी किसकी थी और उसे सजा क्यों नहीं दी जा रही है. जाहिर है आर्थिक मोर्चे पर तमाम दिक्कतों का सामना कर रहे पाकिस्तान के लिए अन्य क्षेत्रों से भी चुनौतियां मिल रही हैं.