logo-image

5 साल की सजा काट रहीं बेगम खालिदा जिया को फिर से 7 साल की कैद

बांग्‍लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री बेगम खालिदा जिया को जिया चैरिटबेल ट्रस्‍ट केस में 7 साल कैद की सजा सुनाई गई है. उनके अलावा तीन अन्‍य लोगों को यह सजा दी गई है. वह पहले से ही पांच साल कैद की सजा काट रही हैं.

Updated on: 29 Oct 2018, 02:38 PM

ढाका:

बांग्‍लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री बेगम खालिदा जिया को जिया चैरिटबेल ट्रस्‍ट केस में 7 साल कैद की सजा सुनाई गई है. उनके अलावा तीन अन्‍य लोगों को यह सजा दी गई है. वह पहले से ही पांच साल कैद की सजा काट रही हैं. ढाका की एक अदालत ने केस फाइल होने के करीब सात साल बाद उन्‍हें यह सजा दी गई है. 2011 में भ्रष्‍टाचार निरोधक आयोग ने मुकदमा दर्ज किया था.

कोर्ट ने दोषियों को 10 लाख टका जुर्माना देने का भी आदेश दिया है. जुर्माना न देने पर कैद की सजा छह माह तक और बढ़ जाएगी. जिन तीन अन्‍य आरोपियों को कैद की सजा सुनाई गई है, उनमें खालिदा जिया के पूर्व राजनीतिक सचिव हैरिस चौधरी, हैरिस के सहायक निजी सचिव जिआउल इस्‍लाम मुन्‍ना और ढाका शहर के मेयर सद्दीक हुसैन खोका के सहायक निजी सचिव मोनिरुल इस्‍लाम शामिल हैं.

ढाका की मीडिया के अनुसार, बांग्‍लादेश नेशनलिस्‍ट पार्टी की चेयरमैन बेगम खालिदा जिया के अलावा तीनों दोषियों पर आरोप था कि उन्‍होंने अपने पद का दुरुपयोग करते हुए फंड का दुरुपयोग किया.

बेगम खालिदा जिया पहले से ही जिया अनाथाश्रम केस में पांच साल कैद की सजा काट रही हैं. अनाथाश्रम वाला केस 2008 में एंटी करप्‍शन आयोग ने दर्ज की थी. बता दें कि 73 वर्षीय बेगम खालिदा जिया दो बार 1991 से 1996 और 2001 से 2006 तक बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री रही चुकी हैं.

यह भी पढ़ें : दिवाली पर ले रहे हैं घर या फ्लैट, जानें कौन से बैंक का home loan पड़ेगा सस्‍ता