logo-image

मिस्र बम धमाका: राष्ट्रपति अब्दुल फतह ने 3 महीने के लिए इमरजेंसी का ऐलान किया

मिस्र में गिरजाघरों में हुए बम विस्फोटों की घटना के बाद राष्ट्रपति अब्दुल फतह अल सीसी ने देश में तीन महीनों के लिए इमरजेंसी की घोषणा कर दी है।

Updated on: 10 Apr 2017, 08:55 AM

मिस्र:

मिस्र में गिरजाघरों में हुए बम विस्फोटों की घटना के बाद राष्ट्रपति अब्दुल फतह अल सीसी ने देश में तीन महीनों के लिए इमरजेंसी की घोषणा कर दी है।

बता दें कि रविवार को मित्र में गिरिजाघरों के बाहर हुए बम विस्फोटों में तकरीबन 45 लोगों की मौत की ख़बर आ रही है। राष्ट्रीय रक्षा परिषद की बैठक के बाद राष्ट्रपति निवास पर अपने भाषण के दौरान उन्होंने तीन महीने के आपातकाल की घोषणा की है। 

बता दें की बीते रविवार मिस्र के दो शहरों तांता और अलेक्जेंड्रिया में चर्च पर प्रार्थना के लिए जुटे श्रद्धालुओं की भीड़ को निशाना बनाते हुए दो बम धमाके हुए थे। इन बम धमाकों में अबतक 45 लोगों की मौत हो गई है जबकि 120 अन्य घायल हो हुए हैं।

मिस्र में चर्च में दोहरे बम धमाके में 43 की मौत

मित्र के स्वास्थ्य मंत्रालय के बयान के मुताबिक पहला धमाका काहिरा से करीब 120 किलोमीटर दूर नील डेल्टा में तांता शहर के सेंट जॉर्ज कॉप्टिक चर्च में हुआ था जिसमें करीब 27 लोगों की मौत होने की बात कही गई है, जबकि 78 अन्य घायल हो गए थे।

पुलिस ने बताया कि इसके कुछ घंटों बाद अलेक्जेंड्रिया के मनशिया जिले के सेंट मार्क्स कॉप्टिक ऑर्थोडॉक्स कैथेड्रल में भी एक आत्मघाती हमलावर ने धमाका किया। अलेक्जेंड्रिया के आत्मघाती बम धमाके में पुलिस कर्मियों समेत कम से कम 18 लोगों की मौत हुई है, जबकि 41 अन्य घायल हो गए है। 

सीरिया में हवाई हमलों में 15 नागरिकों की मौत, मरने वालों की संख्या पहुंची 220

इन दोनों बम धमाकों की ज़िम्मेदारी आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ली है। आईएसआईएस ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर कहा, 'इस्लामिक स्टेट दस्तों ने तांता और अलेक्जेंड्रिया में दोनों गिरजाघरों पर हमलों को अंजाम दिया।'

इसके बाद मिस्र के राष्ट्रपति अब्दुल फतह अल सिसी ने 'महत्वपूर्ण आधारभूत ढांचों' की सुरक्षा के लिए सैन्य तैनाती का आदेश दिया और देश में 3 महीने की इमरजेंसी लगा दी है।

IPL से जुड़ी और ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें