logo-image

उत्तर कोरिया में भूकंप से हलचल, चीन ने कहा- विस्फोट हो सकती है वजह

दूसरी ओर दक्षिण कोरिया के मौसम विभाग ने कहा है कि वह अभी इस भूकंप के कारण की पहचान करने में जुटा है। बताया जा रहा है कि सुबह 8.30 बजे भूकंप आया।

Updated on: 23 Sep 2017, 08:26 PM

highlights

  • उत्तर कोरिया में सुबह आया 3.4 की तीव्रता वाला भूकंप
  • दक्षिण कोरिया के मौसम विभाग के मुताबिक प्राकृतिक हो सकता भूकंप
  • उत्तर कोरिया के हाइड्रोजन बम परीक्षण के बाद से अमेरिका से बढ़ी तनातनी

नई दिल्ली:

अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच जारी जुबानी जंग के बीच शनिवार को उत्तर कोरिया में 3.4 की तीव्रता वाले भूकंप से हलचल एक बार फिर तेज हो गई है। आशंका जताई जा रही है कि उत्तर कोरिया अब भी परमाणु परीक्षण कर रहा है।

चीन ने कहा है कि यह भूकंप किसी विस्फोट के कारण हो सकता है। बताया जा रहा है कि सुबह 8.30 बजे भूकंप आया।

दूसरी ओर दक्षिण कोरिया के मौसम विभाग ने कहा है कि वह अभी इस भूकंप के कारण की पहचान करने में जुटा है। हालांकि, साथ ही दक्षिण कोरिया के मौसम विभाग ने यह भी कहा है कि शुरुआती जांच के मुताबिक मुमकिन है कि यह भूकंप प्राकृतिक हो।

सियोल के मौसम विभाग के अधिकारी ने बताया है कि भूकंप वहीं महसूस किया गया है जहां अब से कुछ दिनों पहले नॉर्थ कोरिया ने परमाणु टेस्ट किए थे। हालांकि, यह साफ है कि भूकंप कृत्रिम धमाके के कारण नहीं आया है।

यह भी पढ़ें: ट्रंप-किम जोंग की लड़ाई पर रूस बोला- स्कूली बच्चों की तरह लड़ रहे हैं दोनों

फिलहाल, विस्तृत जानकारी का इंतजार है। उत्तर कोरिया ने तीन सितंबर को हाइड्रोजन बम का परीक्षण किया था। इसके बाद से उसके अमेरिका से तनातनी बढ़ गए हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन को 'पागल आदमी' करार दिया था। जबकि इससे पहले जोंग भी ट्रंप को मानसिक रूप से विक्षिप्त और बेतुकी बात करने वाला बता चुके हैं।

यह भी पढ़ें: उत्तर कोरिया को 'दोस्त' चीन से मिला बढ़ा झटका, UN के दबाव में घटाएगा तेल निर्यात